बड़ी खबर

अगले हफ्ते से हो जाइए कड़कड़ाती ठंड के लिए तैयार, 6 डिग्री तक लुढ़केगा पारा

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में जैसे-जैसे ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है वैसे-वैसे हवा भी दमघोंटू बनती जा रही है। बुधवार को राजधानी स्मॉग की चादर में ढकी हुई थी। एनसीआर की हवा बेहद खराब श्रेणी की थी। पिछले कई दिनों से राजधानी की हवा जहरीली हो गई है। राजधानी में औसत AQI 332 तक पहुंच गया है, जो बहुत ही खराब कैटिगरी में है। मौसम विभाग के की माने तो दिसंबर के पहले हफ्ते से उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है। दिसंबर के पहले हफ्ते तक इन इलाकों में कोहरे नहीं होगा लेकिन ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाके में तापमान में कमी दर्ज की जाएगी।

ठंड बढ़ी पर प्रदूषण ने रुलाया
मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने का अनुमान है। सफर के आंकड़े के अनुसार दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुका है। एनसीआर में भी प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब हो चुकी है। नोएडा में बुधवार को प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। यहां AQI 438 तक पहुंच गया है। गुरुग्राम में AQI 339 के स्तर पर है।

दिल्ली के तापमान में आएगी कमी
मौसम विभाग के अनुसार अगले 6-7 दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आएगी। IMD ने बताया पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ती जा रही है। यानी आने वाले दिनों में राजधानी समेत एनसीआर में ठंड बढ़ने वाली है।

ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी
मौसम विभाग ने गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराकंड समेत कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया है। अगले सात दिन में दिल्ली-एनसीआर का तापमान 8 डिग्री तक पहुंच सकता है।

उत्तर भारत में दिसंबर के पहले हफ्ते से ठंड की मार
मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के पहले हफ्ते से ही ठंड अपने असली रूप में आ जाएगी। एक दिसंबर को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहेगा। 5 दिसंबर को न्यूनतम तापमान घटकर 6 डिग्री तक पहुंच जाएगा जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहेगा। उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर जैसी स्थिति बन रही है। अगले 5 दिन तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के करीब रह सकता है।

दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण की भी मार
राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि हवा जहरीली बनी हुई है। IMD ने कहा कि आने वाले दिनों में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के आसार हैं। मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। यह 23 नवंबर 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद नवंबर महीने में दर्ज सबसे कम तापमान था। दिल्ली में AQI 365 दर्ज किया गया। गौरतलब है कि 201 से 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

Share:

Next Post

MCD चुनाव से पहले आया केंद्र का 'मास्टर प्लान', 10 लाख लोगों को फायदा होने का दावा

Wed Nov 30 , 2022
नई दिल्ली: 4 दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनाव (MCD Election) से कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को एक हाउसिंग स्कीम लॉन्च की, जिससे करीब 10 लाख लोगों को फायदा होने की उम्मीद है. आज मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, ’10 लाख लोग इसके […]