व्‍यापार

Gold-Silver Price Today: सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव में गिरावट, खरीदने से पहले जानें ताजा भाव


नई दिल्ली। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन कीमती धातुओं के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। जहां एक ओर सोने की कीमत में इजाफा हुआ, वहीं चांदी का भाव टूट गया। अगर आप आज आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले सोने-चांदी के ताजा भाव जान लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में 0.16 फीसदी की तेजी आई और इसका भाव बढ़कर 50,990 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है।

चांदी की कीमत में इतना इजाफा
जहां सोने के दाम में तेजी आई, तो वहीं चांदी का भाव 0.27 फीसदी टूट गया। इस कमी के बाद चांदी की कीमत कम होकर 61,137 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

इस तरह जानें अपने शहर का भाव
देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

Share:

Next Post

महंगाई की तगड़ी मार: 8 साल का तोड़ा रिकार्ड, अप्रैल में बढ़कर 7.79 फीसदी पर पहुंची

Tue May 24 , 2022
नई दिल्‍ली। महंगाई (inflation) एक ऐसी ‘डायन’ है, जो इंसान की खुशियां खा जाती है. भारत जैसे देश में महंगाई का बढ़ना इसलिए भी चिंता बढ़ाता है, क्योंकि अब भी यहां एक आम आदमी (Common man) की महीने की कमाई साढ़े 12 हजार रुपये के आसपास है. सरकार खुद मानती है कि देश में 80 […]