व्‍यापार

Gold हुआ सस्‍ता, निवेश करने का है सही समय

नई दिल्ली। सोना (Gold) खरीदने का हर व्‍यक्ति का मन होता है, किन्‍तु पिछले कुछ सालों में जिस तरह से सोने के भावों में तेजी आई है यह किसी से छिपा नहीं है। यही वजह है कि सोना भी धीरे-धीरे खरीद की पहुंच से दूर होता जा रहा है, हालांकि सरकार ने डिजिटल गोल्ड, बॉन्ड जैसे नए स्वरुप ने निवेशकों के लिए और भी नए मौके खोल दिए है।


बता दें कि सरकार भी समय समय पर इसमें निवेश को बढ़ावा देने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करती है, किन्‍तु सोने के लिए ये साल काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। पिछले साल कोरोना के दौरान पीक पर जाने के बाद सोने की कीमते करीब 9000 रुपए तक सस्ती हो गई। तो क्या सोने में निवेश करने का यही समय है। अगर आप सोना खरीदने (Gold price) की सोच रहे हैं तो आपके पास यही सबसे सही मौका है। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान में सोना रिकॉर्ड हाई से 10,000 रुपये (Gold rates) सस्ता मिल रहा है जानकारों का तो यहां तक कहना है कि आने वाले समय सोने के भाव में और गिरावट आएगी।

एक अगर साल पहले की बात करें तो सोना 2020 में कीमत 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम थी जबकि सितंबर 2021 में सोने की कीमत 46,000रुपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं जानकारों का कहना है कि सोने में गिरावट की बड़ी वजह यह भी है कि डॉलर इंडेक्स एक महीने की हाई पर पहुंचा है।

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। BIS Care app से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं, बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

Share:

Next Post

भीमपुर जनपद सीईओ के खिलाफ चौरई थाने में FIR

Sat Sep 25 , 2021
बैतूल। जनपद पंचायत छिंदवाड़ा की ग्राम पंचायत गोड़ी खैरी (Godi Khairi) में संबल योजना में हुए बड़े फर्जीवाड़े की कार्यवाही की जद में जनपद पंचायत भीमपुर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी कंचन वास्केल भी गई है। जनपद पंचायत छिंदवाड़ा की मुख्य कार्यपालन अधिकारी (Chief Executive Officer of Chhindwara) के पद पर पदस्थापना के दौरान भी संबल […]