बड़ी खबर

कोरोना वैक्सीन ग्रुप्स मे दी जाएगी, जानिए आप किस ग्रुप मे

नई दिल्ली। सरकार ने कोविड-19 () टीकाकरण अभियान की रूपरेखा लगभग तैयार कर ली है। सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है की सबसे पहले वैक्सीन हेल्‍थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी । अब सरकार ने बताया है की इनके बाद 50 साल से ज्‍यादा उम्र वाले लोगों को वैक्‍सीन देने की तैयारी हो रही है। 50 साल से कम उम्र वाले उन लोगों का टीकाकरण होगा जिन्‍हें दो या उससे ज्‍यादा बीमारियां हैं। इसमें ‘सीनियर सिटिजंस’ शामिल होंगे। पहले अटकले चल रही थी कि इसमें 65 साल से ज्‍यादा उम्र वाले वाले लोग होंगे। यानी चौथी कैटेगरी में वे लोग होंगे जिनकी उम्र तो 50 से कम है, लेकिन वे हाइपरटेंशन, डायबिटीज, सांस की तकलीफों जैसीं दो या उससे ज्‍यादा बीमारियों से ग्रस्‍त हैं। एक बार इन चारों कैटेगरीज के लोगों को टीका लग जाएगा, फिर आम जनता के लिए वैक्‍सीन उपलब्‍ध होगी।

इन ग्रुप्‍स तक पहुंचने में सालभर लगेंगे

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, देश में कोरोना वायरस  सेअब तक 53% मौतें 60 साल या उससे ज्‍यादा उम्र वाले मरीजों के बीच हुईं। 45 से 60 साल के बीच वाले 45% मृतक थे  की 26 से 44 साल की उम्र में कोविड से मरने वालों की संख्‍या 10% रही। शुरुआती कैटेगरीज तक वैक्‍सीन पहुंचाने में सालभर का वक्‍त लगेगा। भारत में अभी तक किसी वैक्‍सीन को रेगुलेटरी लॉन्‍च की मंजूरी नहीं दी गई है, न ही टीकाकरण अभियान शुरू होने की कोई तारीख तय की गई है। 

Next Post

Kangana Ranaut के खिलाफ Bombay High Court में याचिका दायर, कंगना ने दी प्रतिक्रिया

Fri Dec 4 , 2020
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) आज कल अपने राजनैतिक ट्वीट के लिए बहुत मशहूर हो रही है । पहले जहां वे सिर्फ बॉलीवुड के भाई भतीजावाद पर ही ट्वीट करती थी अब वो राजनीति और देश के हालातों पर नहीं ट्वीट करने लागि है। हाल ही मे उनके किसान आंदोलन मे एक दादी […]