बड़ी खबर

विवाद के बाद एचएलएफटी-42 विमान के मॉडल से भगवान हनुमान की तस्वीर हटाई एचएएल ने


बेंगलुरु । हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने एयरो इंडिया 2023 एयरशो में (Aero India at 2023 Airshow) प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान के मॉडल से (From model of HLFT-42 Aircraft) भगवान हनुमान की तस्वीर (Lord Hanuman’s Picture) को विवाद के बाद (After Controversy) हटा दिया (Removed) । एचएलएफटी-42 विमान मॉडल की पूंछ पर भगवान हनुमान की तस्वीर उभरी हुई थी।


केंद्रीय खान, कोयला, कानून और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोमवार को भगवान हनुमान की तस्वीर के बारे में ट्वीट किया और इस पर खुशी जताई। भगवान हनुमान को समर्पित प्रार्थना की एक पंक्ति लेते हुए, जोशी ने सुपर जेट मॉडल एचएलएफटी-42 की तस्वीरें साझा की थीं। उन्होंने कहा था, ‘बजरंगबली (भगवान हनुमान) की तस्वीर को विशेष रूप से जेट पर हाइलाइट किया गया है।’

ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं, इससे फाइटर जेट के ऊपर हिंदू भगवान की छवि छापने पर बहस छिड़ गई। कुछ आलोचनात्मक स्वरों ने कहा कि सशस्त्र बलों का कोई धार्मिक प्रतिनिधित्व नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे सैनिकों का मनोबल प्रभावित होगा।

एचएएल ने विवाद को देखने के बाद तस्वीर को हटा दिया जिससे इस संबंध में बहस समाप्त हो गई। एचएलएफटी-42, फाइटर ट्रेनर में हिंदुस्तान लीड को ‘नेक्स्ट जनरेशन सुपरसोनिक ट्रेनर’ माना जाता है। एचएएल पहली बार एयरो इंडिया शो 2023 में मॉडल प्रदर्शित कर रहा है।

जेट से सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, इन्फ्रारेड सर्च और फ्लाई बाय वायर कंट्रोल सिस्टम जैसे अत्याधुनिक एवियोनिक्स के साथ आधुनिक लड़ाकू विमान प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

Share:

Next Post

बीबीसी के दिल्ली-मुंबई दफ्तरों पर आईटी के छापे को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में सियासी घमासान

Tue Feb 14 , 2023
नई दिल्‍ली। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) के दिल्ली दफ्तर पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीबीसी के दफ्तर को सील कर दिया गया है और सभी कर्मचारियों के फोन जब्त कर लिए गए हैं। कर्मचारियों को घर जाने के लिए कह दिया गया है। बीबीसी के लंदन हेडक्वार्टर को भी […]