बड़ी खबर व्‍यापार

देश की अर्थव्यवस्था में हस्तशिल्प का बहुत बड़ा योगदान : राजनाथ सिंह

– चिकन व्यवसाय को बढ़ाने में मद्द करेगी सरकार

लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने शनिवार को चिकनकारी एसोसिएशन (Chikankari Association) द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चिकन व्यवसाय (chicken business) को बढ़ाने में सरकार मद्द करेगी।

राजनाथ सिंह ने कहा देश की अर्थव्यवस्था में हस्तशिल्प का बहुत बड़ा योगदान है और इसमें निर्यात की भी बहुत अधिक संभावनाएं हैं। चिकन व्यवसाय के रोजगार और उसके निर्यात निर्यात को भी और अधिक बढ़ाने हेतु सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जायेगा।

रक्षामंत्री ने कहा कि सिंधु घाटी सभ्यता के समय जो वस्त्र भारत में बनते थे उनकी लोकप्रियता भी सारे विश्व में थी। उस समय भारत में ऐसे वस्त्रों की निर्माण होता था की पूरी साड़ी एक अंगूठी से गुजर जाती थी ऐसी अद्भुत कला भारत की रही है। उन्होंने कहा कि बहुत सी ऐसी कलाएं हैं जो विलुप्त होती जा रही हैं लेकिन प्रधानमंत्री का संकल्प है कि लोकल चीजों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए और वह रोजगार के दृष्टि से लाभकारी हों। लोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने हेतु सरकार द्वारा विभिन्न इंसेंटिव प्रदान किया जा रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत वर्तमान में दुनिया की छठी अर्थव्यवस्था है और हमारा सपना है आने वाले 10 वर्षों में दुनिया में टॉप तीन अर्थव्यवस्था में भारत का नाम हो।

लखनऊ चिकनकारी एसोसिएशन संरक्षक एवं विधायक आशुतोष टंडन ने कहा कि लखनऊ की चिकनकारी को खादी के बाद एचएसएन कोड के माध्यम से पहचान मिली है। इसका श्रेय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जाता है।

आशुतोष टंडन ने कहा कि चिकन व्यवसाय ही असली लघुउद्योग है जहां कारीगर के पास काम पहुंचता है और वह अपनी सुविधा से बनाता है और उसको उसका भुगतान प्राप्त होता है।

नारी और महिला सशक्तीकरण के लिए भी चिकन उद्योग बहुत सहायक है क्योंकि कढ़ाई के क्षेत्र में अधिकांश महिलाएं सम्मिलित है।

कार्यक्रम में आगमन पर राजनाथ सिंह ने वहां उपस्थित चिकन कारीगरों से भी संवाद किया और चिकन निर्माण की प्रक्रिया को समझा।

देश के फाइनेंशियल इकोसिस्टम को चलाने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण

राजनाथ सिंह ने होटल जेबीआर में इंडियन चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टिट्यूट लखनऊ द्वारा आयोजित फाइनेंशियल मार्केट वर्कशॉप को संबोधित किया।

रक्षामंत्री ने कहा कि हमारे देश के फाइनेंशियल इकोसिस्टम को चलाने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा जिस प्रकार हमारे देश की सुरक्षा के लिए प्रहरी लगे हुए हैं उसी तरह देश के कमर्शियल व बिजनेस सिस्टम के प्रहरी चार्टर्ड अकाउंटेंट है स्वयं भी सजग हैं और समाज को सजग रखने का काम कर रहे हैं। समाज में जो धन अर्जित करने की सुचिता होती है , समाज में फाइनेंशियल सिस्टम का जो ट्रस्ट बना है उसके आप महत्वपूर्ण ट्रस्टी हैं इसलिए आपका भी कर्तव्य होता है कि इस सुचिता को बनाए रखें।

इस कार्यक्रम में पूर्व उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा,महापौर संयुक्ता भाटिया व लखनऊ के महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा उपस्थित रहे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्र में मिले कोरोना के 36 नये मामले, 19 दिन से कोई मौत नहीं

Sun May 15 , 2022
भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते 24 घंटों में कोरोना के 36 नये मामले (36 new cases of corona in the last 24 hours) सामने आए हैं, जबकि 24 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख 41 हजार 903 हो गई है। राहत की बात […]