जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हार्ट अटैक है या फिर सीने व जबड़े का दर्द, इन लक्षणों से करें बीमारी का पता

नई दिल्ली । कई बार Heart Attack के लक्षण अन्य समस्याओं की तरह होते हैं, जिसमें ये पहचान पाना मुश्किल होता है कि ये हार्ट अटैक है या फिर सीने या जबड़े का दर्द. क्या आप जानते हैं दिल का छोटा सा दौरा जबड़े के दर्द का कारण बन सकता है. जानें, हार्ट अटैक के संकेतों के बारे में.

कब पड़ता है हार्ट अटैक
दिल का दौरा तब आता है जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई होता है या आर्टरी के संकुचित होने के कारण हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो जाती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, सीने में दर्द के साथ दिल का दौरा पड़ना सबसे आम लक्षणों में से एक है.


किसी भी उम्र में होने लगा है हार्ट अटैक
पिछले कुछ दशकों में दुनिया भर में दिल के दौरे की घटनाओं में तेजी से वृद्धि हुई है. पहले एक विशिष्ट आयु वर्ग के लोगों को हार्ट की समस्याएं होती थीं लेकिन अब कोई सीमा नहीं है और 30 से 40 साल के लोगों में भी दिल का दौरा पड़ने लगा है. हार्ट अटैक कभी-कभी छोटा या हल्का हो सकता है.

Small Heart Attack क्या है?
दिल का दौरा पड़ते ही आप कमजोर महसूस करने लगते हैं हालांकि सभी इतने गंभीर नहीं होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, हल्का या छोटा दिल का दौरा उतनी ही गंभीर स्थिति है जितना सामान्य स्थिति में होता है. आमतौर पर स्मॉल हार्ट अटैक को नॉन-एसटी एलिवेशन मायोकार्डियल इंफार्क्शन (non-ST elevation myocardial infarction) या NSTEMI के रूप में जाना जाता है, इस स्थिति का मतलब है कि आपको हार्ट अटैक आया है लेकिन आपके दिल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है और सामान्य रूप से दिल धड़क रहा है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, आमतौर पर इसे साइलेंट हार्ट अटैक (silent heart attack) कहा जाता है, इसका निदान उस समय होता है जब हार्ट के रूटीन परीक्षण में हार्ट के नुकसान होने का प्रमाण सामने आता है.

साइलेंट हार्ट अटैक/ स्मॉल हार्ट अटैक के लक्षण
विशेषज्ञ मानते हैं हार्ट को लंबे समय तक नुकसान से बचाने के लिए छोटे से दिल के दौरे के संकेतों को पहचानना जरूरी है. इसके कुछ लक्षण हैं, जैसे –

गर्दन या जबड़े का दर्द
हाथ में दर्द या जबड़े के निचले बाएं हिस्से में दर्द या गर्दन में दर्द सामान्य दिल के दौरे के लक्षण हैं. ये लक्षण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखे गए है. इस दर्द के कारण आपको रात को सोने में दिक्कतें आ सकती है और व्यायाम करने में तकलीफ हो सकती है.

थकान होना और चक्कर आना
जब दिल का छोटा दौरा पड़ चुका होता है तो हार्ट को ब्रेन जैसे अन्य महत्वपूर्ण अंगों में ब्लड सर्कुलेशन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. इसके परिणामस्वरूप चक्कर आना या थकान हो सकती है. यदि आप लगातार थकान महसूस करते हैं तो विशेषज्ञ से जांच करवाएं.

सांस की तकलीफ
बार-बार सांस लेने में तकलीफ के साथ सीने में दर्द होना सामान्य नहीं है. यह पल्मोनरी एडिमा (pulmonary edema) की ओर संकेत कर सकता है – एक ऐसी स्थिति जिसमें दिल के दौरे के कारण कार्डियक टिश्यू के डैमेज होने के बाद फेफड़ों में तरल पदार्थ भर जाता है. अस्थमा के रोगी अक्सर इसे अपने श्वसन संबंधी लक्षणों के बिगड़ना मानते हैं, जबकि ये हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं.

उबकाई
जी मिचलाना दिल के दौरे का एक ऐसा लक्षण है जिसके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते. यह लक्षण वृद्धों, वयस्कों, महिलाओं या डायबिटीज रोगियों में अधिक आम है.

सीने में हल्की बेचैनी
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, साइलेंट हार्ट अटैक में मरीज को छाती में बेचैनी, जकड़न, दबाव महसूस होने की संभावना होती है.

Share:

Next Post

Antilia Security Scare: शख्स ने दोस्तों के साथ घूमने के लिए पूछा था पता: मुंबई पुलिस

Tue Nov 9 , 2021
मुंबई। उद्योगपति मुकेश अंबानी (industrialist mukesh ambani) के मुंबई स्थित एंटीलिया बंगले (Antilia Bungalows) के बाहर दो संदिग्ध व्यक्तियों के देखे जाने की जानकारी मिलते ही पुलिस (Police) ने बंगले की सुरक्षा बढ़ा दी है। आजाद मैदान पुलिस थाने में इन दो संदिग्ध व्यक्तियों की जानकारी देने वाले टैक्सी ड्राइवर से पुलिस पूछताछ कर रही […]