देश मध्‍यप्रदेश

मध्य प्रदेश में हवा और बारिश के बीच भी गर्मी का सितम जारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

भोपाल: मौसम विभाग (weather department) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम बदलने का अनुमान जताया है. राज्य (State) के कई जिलों में धूल भरी आंधी (Dust Storm) साथ बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 37 जिलों में हवा आंधी का अलर्ट जारी किया है, बावजूद गर्मी का सितम जारी है. गुरुवार को प्रदेश के 10 शहरों में तापमान 40 के पार रिकार्ड किया गया.

मौसम विभाग ने शुक्रवार के प्रदेश के 37 जिलों में हवा आंधी का अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार भोपाल में सुबह बूंदाबांदी भी हुई. जबकि ग्वालियर, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज और सीधी में दोपहर तक गर्मी का असर रहेगा, जबकि शाम ढलते-ढलते हवा और आंधी के साथ बारिश हो सकती है.


मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ साइक्लोनिक सर्कुलेशन और टर्फ लाइन गुजरने की वजह से प्रदेश आंधी और बारिश का दौर जारी है, जबकि कुछ जिलों में गर्मी अभी भी अपना असर दिखा रही है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज आगामी चार-पांच दिन तक ऐसा ही रहेगा.

आंधी और आसमान में बादल छाए रहने के बाद भी गर्मी अपना असर दिखा रही है. गुरुवार को प्रदेश के 10 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया. दमोह-शिवपुरी में पारा 44-44 डिग्री रहा, जबकि टीकमगढ़ में 43.5, पृथ्वीपुर, निवाड़ी में 43.5, गुना में 43.2, सागर में 43.2, नर्मदापुरम में 43.2, बिजावर छतरपुर में 43.1, राजगढ़ 43.0 और अशोकनगर में 42.7 डिग्री दर्ज किया गया.

भोपाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री, इंदौर में 40 डिग्री, जबलपुर में 43 डिग्री, ग्वालियर में 45 डिग्री और सतना में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा. भोपाल, इंदौर, जबलपुरि और सतना में हल्के बादल घिरे रहेंगे जबकि ग्वालिर में हीटवेव का असर देखा जाएगा. हालांकि सतना में भी रविवार से आगे चार-पांच दिन हीटवेव का असर रहेगा.

Share:

Next Post

कांग्रेस नेता अजय सिंह के बयान पर बीजेपी का तंज, कहा- 'सिर फुटव्वल का दौर शुरू'

Fri Jun 7 , 2024
भोपाल: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मध्य प्रदेश में मिली करारी हार के बाद अब बीजेपी नेताओं ने तंज कसना शुरू हो गया है. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय सिंह का एक वीडियो पोस्ट कर लिखा कि अब कांग्रेस में सिर फुटव्वल का दौर शुरू हो गया है. इस […]