बड़ी खबर

उत्तरी सिक्किम में भारत और चीनी सेना के बीच hotline स्थापित

नई दिल्ली। चीन सीमा (china border) पर विश्वास और सौहार्दपूर्ण संबंधों (trust and cordial relations) की भावना को आगे बढ़ाने के लिए उत्तरी सिक्किम के कोंगरा ला में भारतीय सेना (Indian Army) और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के खंबा ज़ोंग में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) (People’s Liberation Army (PLA)) के बीच रविवार को एक हॉटलाइन स्थापित की गई।

पीएलए दिवस पर संचार कनेक्टिविटी हो जाने से अब विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों में यह हॉटलाइन दोनों देशों की सेनाओं के बीच संवाद को बढ़ाने और सीमा पर शांति बनाए रखने में एक महती भूमिका निभाएगी। इस अवसर पर दोनों सेनाओं के ग्राउंड कमांडरों ने भाग लिया और हॉटलाइन के माध्यम से मित्रता और सद्भाव के पहले संदेश का आदान-प्रदान किया गया।

भारत ने चीन के साथ शनिवार को हुई 12वें दौर की सैन्य वार्ता में हॉट स्प्रिंग, गोगरा और पूर्वी लद्दाख में विभिन्न तनाव वाले बिन्दुओं से सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया है। दोनों देशों के बीच करीब नौ घंटे चली वार्ता के दौरान सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में दोनों ही पक्षों ने एलएसी पर तनाव घटाने और 14 महीने से चला आ रहा सैन्य गतिरोध खत्म करने को लेकर बातचीत की।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच भी 14 जुलाई को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) सम्मेलन से इतर करीब एक घंटे द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। बैठक में जयशंकर ने वांग से कहा था कि एलएसी पर कोई भी एकतरफा बदलाव भारत को ‘अस्वीकार्य’ है और पूर्वी लद्दाख में शांति और स्थिरता की बहाली के बाद ही संबंध पूरी तरह विकसित हो सकेंगे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

सोमवार का राशिफल

Mon Aug 2 , 2021
सोमवार का राशिफल युगाब्ध-5123, विक्रम संवत 2078, राष्ट्रीय शक संवत-1943 सूर्योदय 05.50, सूर्यास्त 06.40, ऋतु – वर्षा श्रावण कृष्ण पक्ष नवमी, सोमवार, 02 अगस्त 2021 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष […]