जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

शरीर में दिखें ये लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्‍नोर, इस अंग में खराबी का हो सकता है संकेत

नई दिल्‍ली। लिवर(Liver) हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने में प्रभावी हो सकता है. इसकी मदद से आप कई बीमारियों (many diseases) को दूर कर सकते हैं. ऐसे में अगर लिवर ढंग से काम करना बंद कर दे तो आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जीं हां, इसलिए लिवर को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है. वहीं, अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई परेशानी है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. कुछ ऐसे लक्षण हैं जो लिवर में खराबी (liver failure) की ओर इशारा कर सकता है. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-



पेट का आकार बढ़ना
लिवर में सूजन की वजह से पेट का आकार बढ़ने लगता है. अधिकतर लोग पेट(stomach) बढ़ने की परेशानी को मोटापा समझकर इसे नजरअंदाज कर देते हैं. अगर आप भी इस तरह की गलती करते हैं तो सचेत हो जाइए. क्योंकि लिवर में सूजन का समय पर इलाज न कराया जाए तो यह पूरी तरह से डैमेज हो सकता है. इसलिए पेट फूलने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अत्यधिक थकान
लिवर डैमेज या फिर किसी तरह की खराबी होने पर आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होता है. इसके अलावा स्किन पर रूखापन, आंखों के आसपास काले घेरे होना भी लिवर खराबी के लक्षण हो सकते हैं. लिवर कमजोर होने पर आपकी स्किन के सेल्स डैमेज हो सकते हैं. साथ ही बाल भी झड़ने लग सकते हैं.

पेशाब के रंग में बदलाव
लिवर डैमेज होने पर पेशाब के रंग में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. खासतौर पर अगर आपके पेशाब का रंग काफी ज्यादा पीला नजर आए या फिर आंखों के आसपास पीलापन दिखे तो यह लिवर डैमेज होने के लक्षण हो सकते हैं. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टरी सलाह लें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

IRCTC और ट्विटर को संसदीय समिति का नोटिस, डाटा सिक्योरिटी पर मांगा जवाब, आज पेश होंगे अधिकारी

Fri Aug 26 , 2022
नई दिल्ली। एक संसदीय समिति ने भारतीय रेलवे की शाखा IRCTC और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के प्रतिनिधियों को नोटिस जारी किया है। इन प्रतिनिधियों को लोगों से जुड़े डाटा की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के बारे में जानकारी के लिए लोकसभा सचिवालय की ओर से तलब किया गया है। आईआरसीटीसी के अधिकारी IT से जुड़ी […]