जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Tips for Long Hair : लंबे बालों की चाहत है तो आज से ही इन 5 आदतों को रुटीन में शामिल करें

डेस्‍क। लंबे बालों का सपना हर लड़की देखती है, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी कुछ लोगों की हेयर ग्रोथ नहीं हो पाती. अगर बाल बढ़ते भी हैं तो दो मुंहे हो जाते हैं या नीचे से रफ हो जाते हैं. बालों की बेहतर ग्रोथ न होने का कारण बालों की ठीक से देखभाल न करना होता है. केयर ठीक से न होने से बाल अनहेल्दी हो जाते हैं और रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यहां हम बता रहे हैं आपको पांच ऐसे टिप्स जिन्हें रुटीन में शामिल करने से आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

हॉट ऑयल मसाज : स्कैल्प को समय समय पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए हॉट ऑयल मसाज सबसे बेहतरीन तरीका है. इससे बालों को नमी के साथ पोषण और जरूरी विटामिन्स मिल जाते हैं. इससे बाल हेल्दी होते हैं और उनकी ग्रोथ बेहतर होती है. हफ्ते में कम से कम दो बार हॉट ऑयल मसाज जरूर करें.

डीप कं​डीशनिंग : बालों की सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग जरूर करें. इसके लिए आप हेयर मास्क का प्रयोग कर सकती हैं. हेयर मास्क लगाने से डल बालों में भी जान पड़ जाती है और डैमेज कंट्रोल होता है. आप इसके लिए घर पर भी हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं. इसके लिए एक केला, मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच शहद, आधा कटोरी दही और आधा नींबू डालकर मास्क तैयार करें और इसे बालों की जड़ों से दो इंच छोड़कर लगाना शुरू करें और बालों के सिरों तक लगाएं. करीब एक घंटे तक पैक को लगाने के बाद सिर को धो लें.

हफ्ते में दो बार बाल धोना पर्याप्त : कोरोना काल में लोगों का घर से बाहर निकलना न के बराबर है, ऐसे में धूल, मिट्टी और प्रदूषण का सामना बालों को नहीं करना पड़ता. इसलिए बालों को सप्ताह में दो बार धोना ही पर्याप्त है. ज्यादा धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है. अगर आप घर से बाहर भी रोज जाती हैं तो भी बालों को रोज धोने से पर​हेज करें और घर से निकलते समय बालों को कवर करके निकलें.

इन आदतों को कहें गुडबाय : कुछ खराब आदतें भी हमारे बालों को अनहेल्दी बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं जैसे टाइट हेयर स्टाइल्स, बालों में ठीक से कॉम्ब न करना, गीले बालों में कॉम्ब करना और ​हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल. इन आदतों की वजह से भी बाल डैमेज होते हैं और टूटने लगते हैं. इसलिए इन आदतों को जल्द से जल्द गुडबाय कहें. बालों की ऐसी टाइट हेयर स्टाइल ना बनाएं, जिससे बालों पर दबाव पड़े. दिन में कम से कम दो बार अपने बालों में कॉम्ब ज़रूर करें. यदि आप रात को बाल धो रही हैं तो सूखने के बाद ही सोएं. स्ट्रेटनर, कर्लर और ड्रायर आदि के प्रयोग से बचें. अगर कभी इस्तेमाल कर भी रही हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट जरूर लगाएं.

हेल्दी फूड : बालों की जितनी देखभाल बाहर से जरूरी है, उतना ही अंदर से भी पोषण मिलना जरूरी है. अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, बायोटिन और अन्य आवश्यक विटामिन्स व न्यूट्रिएंट्स हों. अंडा, बेरीज़, पालक, फिश, अलसी, बादाम, एवोकैडो, गाजर, चुकंदर आदि को डाइट में शामिल करें.

Next Post

Shriram मंदिर भूमि खरीदी में आपराधिक प्रकरण दर्ज कर जांच कराने की मांग

Tue Jun 15 , 2021
प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं मीडिया प्रभारी केके मिश्रा ने थाने में दिया आवेदन भोपाल। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं मीडिया प्रभारी केके मिश्रा (State Congress General Secretary and media in-charge KK Mishra) ने श्रीराम मंदिर जन्मभूमि तीर्थ न्यास क्षेत्र (Shri Ram Mandir Janmabhoomi Teerth Trust Area) में ट्रस्टियों द्वारा भूमि खरीदी में किए गए 16 करोड़ […]