जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वजन कम करना चाहती हैं तो महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है ये एक्‍सरसाइज, रहेंगी फिट


आज के दौर में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी फिटनेस को लेकर अलर्ट हैं। महिलाएं हर उम्र में खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट पर ध्यान देने लगी हैं। हालांकि जो महिलाएं जिम नहीं जाती या बिना किसी फिटनेस ट्रेनर (fitness trainer) के एक्सरसाइज करती हैं उन्हें ये पता होना चाहिए कि आपको दिन में कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए। फिट रहने के लिए आपको कितनी देर वर्कआउट (workout) करना जरूरी है। हालांकि आपकी एक्सरसाइज काफी हद तक इस बार पर निर्भर करती है कि आपका फिटनेस गोल क्या है। इसके अलावा वर्कआउट आपकी हेल्थ और स्टेमिना पर भी निर्भर करता है। चलिए जानते हैं फिट रहने के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए।

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज-
ज्यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज (excercise) करती हैं। इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी है। अगर आपको वजन कम करना है तो हफ्ते में 200 से 300 मिनट तक एक्सरसाइज करना जरुरी है। हल्के फुल्के वर्कआउट से वजन कम नहीं होगा। आपको डेली 30 मिनट रनिंग या ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए।


स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कितनी देर करें-
आजकल महिलाएं भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर ध्यान दे रही हैं और यंग लेडीज में मसल्स स्ट्रेंथनिंग का काफी ट्रेंड है। ऐसे में जो महिलाएं मसल्स स्ट्रेंथ करना चाहती है उन्हें हफ्ते में कम से कम दो दिन सभी मसल्स की एक्सरसाइज करनी चाहिए। आपको 12 से 15 बार अपनी मसल्स को थका देने के वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। ध्यान रखें इस तरह की एक्सरसाइज किसी फिटनेस ट्रेनर के अंडर में रहकर ही करें।

एरोबिक्स कितनी देर करें-
आजकल फिट रहने के लिए महिलाएं एरोबिक्स (aerobics) भी खूब कर रही है। एरोबिक्स काफी मजेदार एक्सरसाइज है जिसमें फन भी है। महिलाओं को ये एक्सरसाइज काफी पसंद आती हैं। एरोबिक्स आपकी फिटनेस के अलावा हार्ट के लिए भी फायदेमंद है। अगर आप एरोबिक्स करती हैं तो आपको हफ्ते में 75 से 100 मिनट तक इसे करना चाहिए। इसके अलावा आपको रोज 15-20 मिनट एरोबिक्स एक्सरसाइज में डांसिंग, जुंबा, स्विमिंग या साइक्लिंग करनी चाहिए।

फिटनेस के लिए कितनी देर वर्कआउट करें
अगर आप सिर्फ फिटनेस के लिए वर्कआउट करना चाहती हैं तो इसके लिए दिन में कम से कम 30 मिनट का वॉक जरूर करें। आपको हफ्ते में 150 से 200 मिनट वॉक करना जरूरी है। इससे बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है और एक्टिव रहती है। फिटनेस के लिए आपको 30 से 35 मिनट डेली वॉक जरूरी है ।

Next Post

आप भी इन गलत आदतों से बना लें दूरी वरना हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

Thu Jun 10 , 2021
आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए भी समय नहीं है। हमारी कई गलत आदतों की वजह से शरीर में बीमारियां (diseases) भी पैदा होने लगती हैं। अगर आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हैं तो इससे हड्डियां (bones) भी कमजोर हो जाती हैं। हेल्दी […]