जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

आप भी इन गलत आदतों से बना लें दूरी वरना हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए भी समय नहीं है। हमारी कई गलत आदतों की वजह से शरीर में बीमारियां (diseases) भी पैदा होने लगती हैं। अगर आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हैं तो इससे हड्डियां (bones) भी कमजोर हो जाती हैं। हेल्दी बॉडी के लिए आपकी हड्डियों (Bones) का मजबूत होना भी जरूरी है। अगर हड्डियां कमजोर होंगी तो इससे आपको कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। आपको उठने-बैठने और चलने-फिरने में भी परेशानी हो सकती है।

अर्थराइटिस (Arthritis) की समस्या वैसे ज्यादातर लोगों में बढ़ती उम्र के साथ या आनुवांशिक कारणों की वजह से होती है, लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) भी इसकी वजह बन रही है। इससे बॉडी में फ्रैक्चर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी हड्डियों को कमजोर बनाने वाली गलत आदतों को अगर छोड़ दें तो इससे आपका शरीर मजबूत बनेगा।

1 स्मोकिंग-
जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी बोन्स की डेन्सिटी बहुत ही कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको कई तरह की बोन्स डिजीज हो सकती हैं। स्मोकिंग और तंबाकू खाने से फ्री रेडिकल्स बढ़ते हैं जो बोन्स को बनने वाले सेल्स को मार देते हैं। धूम्रपाने से ऐसे हार्मोन्स रिलीज (release hormones) होते हैं जो बोन्स को कमजोर करते हैं।


2- दिनभर बैठे रहना-
जो लोग फिजिकली एक्टिव नहीं रहते दिन भर बैठे कर काम करते हैं और कई व्यायाम नहीं करते ऐसे लोगों में बोन्स डिजीज होने की संभावना ज्यादा होती है। वर्कआउट करने से बोन मजबूत बनती हैं। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी एक्सरसाइज जरूरी है।

3- ज्यादा नमक खाना-
ज्यादा नमक खाना भी हड्डियों के लिए खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर अत्यधिक सोडियम इंटेक बढ़ जाए तो बोन की डेंसिटी में तेजी से गिरावट हो सकती है जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आपको एक दिन में 1500 मिग्रा से ज्यादा का इंटेक नहीं करना चाहिए।

4- धूप से बचना-
अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं और धूप से बचते हैं तो आपकी हड्डियों के लिए ये बिल्कुल सही नहीं है। धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है जिसकी कमी से हड्डियां पतली और कमजोर हो सकती हैं। अगर आप धूप में नहीं निकल सकते तो सप्लीमेंट और खाने में विटामिन डी लें।

5-कैल्शियम और विटामिन डी की कमी-
हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium and Vitamin D) दोनों बहुत जरूरी है । ऐसे में आप अपने खाने में विटामिन डी और कैल्शियम रिच फूड जरूर शामिल करें ।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

टीका लगवानें में झिझक रहें लोग, डर दूर करने के लिए पूलिस ने शुरू की अनूठी पहल

Thu Jun 10 , 2021
देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (second wave) की रफ्तार अब धीमी पड़ चुकी है. लेकिन तीसरी लहर के कहर का डर अभी बना हुआ है. ऐसे में अब कोशिश यही है कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीनेट किया जाए. लेकिन, इसमें अब समस्या ये आ रही है कि वैक्सीन लगाने से अभी […]