बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, रहेंगे स्‍वस्‍थ्‍य

प्रदूषण भरे वातावरण में स्‍वस्‍थ्‍य रहना बहुत आवश्‍यक है और इसके साथ ही अच्‍छा खानपान होना भी बेहद जरूरी है । सेहतमंद रहने के लिए डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। आज के इस वातावरण में हमारी दैनिक दिनचर्या में बदलवा करने की बहुत आवश्‍यकता है दोस्‍तों जरूरी नही है कि मांसाहारी चीजों में ही प्रोटीन और विटामिन होतें हैं । आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बतानें जा रहें हैं कि ऐसे शाकाहारी आहार जिनमें भरपूर मात्र में प्रोट्रीन और विटामिन उपलब्‍ध है । तो आइये जानतें हैं –

पनीर (cheese)
शाकाहारी लोगों को पनीर (cheese) का सेवन करना चाहिए। पनीर (cheese) का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आमतौर पर पनीर (cheese) सभी को पसंद होता है। स्वाद के साथ ही पनीर (cheese) सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। शाकाहारी लोगों को डाइट में पनीर (cheese) को शामिल करना चाहिए।

ब्रोकली (Brokley)
ब्रोकली (Brokley)में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकली (Brokley) का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। ब्रोकली (Brokley) का सेवन करने से वजन भी नियंत्रित रहता है। शाकाहारी लोगों को डाइट में ब्रोकली (Brokley) को शामिल करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
ड्राई फ्रूटस (Dry Fruits) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। शाकाहारी लोगों को डाइट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)को शामिल करने चाहिए। रोजाना ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है।


ओट्स (Oats)
ओट्स (Oats) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ओट्स (Oats) का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर किया जाता है। स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप नाश्ते में ओट्स (Oats) को शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीजों में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। आप मसाले के साथ भून कर कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) का सेवन कर सकते हैं।

बींस (Beans)
शाकाहारी लोगों को डाइट में बींस (Beans) को शामिल करना चाहिए। बींस (Beans) में फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं। आपको बता दें एक कप बींस (Beans) में लगभग 25।8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। बींस का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

दाल (lentils)
दाल (lentils) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए डाइट में दाल (lentils) को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें एक कप दाल (lentils) में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप दाल (lentils) का सेवन सूप की तरह भी कर सकते हैं।

हरी सब्जियां (green vegetables)
शाकाहारी लोगों को डाइट में हरी सब्जियों (green vegetables) को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियों (green vegetables) में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है।

सोया मिल्क (Soy milk)
सोया मिल्क (Soy milk) का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सोया मिल्क (Soy milk) में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। शाकाहीर लोगों को स्वस्थ रहने के लिए डाइट में सोया मिल्क (Soy milk) को शामिल करना चाहिए।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

कोरोना की आशंका में शेयर बाजार crash.. 1145 अंक गिरा सेंसेक्स

Mon Feb 22 , 2021
मुंबई। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार (stock market) में बड़ी गिरावट देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 1,145 अंक लुढ़क गया। वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख ने भी बाजार धारणा को […]

Know and join us

www.agniban.com

month wise news

February 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28