खेल

Ind vs SA: तीसरा टी-20 मुकाबला आज, जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

विशाखापट्टनम। भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज (Five match T20 series) का तीसरा मुकाबला मंगलवार (14 जून) को विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में खेला जाना है। इस की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 07:00 बजे से होगी। इस मुकाबले को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकता है।

मेहमान टीम ने पहले दो मैच लगातार जीतते हुए सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। भारत को सीरीज में बने रहने के लिए मंगलवार को होने वाले मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।


भारत (Team India) ने पहले दो मैच सेम प्लेइंग इलेवन के साथ खेले हैं। दोनों मैचों में टीम की गेंदबाजी कुछ कमजोर नजर आई है। तीसरे मुकाबले के लिए भारतीय टीम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। अर्शदीप सिंह को आवेश खान की जगह मौका मिल सकता है। इसके अलावा रुतुराज गायकवाड़ की जगह वेंकटेश अय्यर से पारी की शुरुआत कराई जा सकती है।

संभावित एकादश: किशन, वेंकटेश, श्रेयस, पंत (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक, कार्तिक, अक्षर, हर्षल, भुवनेश्वर, चहल और अर्शदीप।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मुकाबले में दो बदलाव किए थे और ये दोनों उन्हें मजबूरी में करने पड़े थे। यदि क्विंटन डिकॉक की चोट सही हो गई होगी तो उनकी वापसी हो सकती है। डिकॉक को लाने के लिए रीजा हेंड्रिक्स को बाहर किया जा सकता है। इसके अलावा किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

संभावित एकादश: बवुमा (कप्तान), डिकॉक (विकेटकीपर), वान डर डूसेन, मिलर, क्लासेन, प्रिटोरियस, पार्नेल, महाराज, शाम्सी, रबाडा और नोर्खिया।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम ने अपने घर पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक खराब प्रदर्शन किया है। भारतीय जमीं पर दोनों टीमें छह टी-20 मैचों में आमने-सामने हुई हैं, जिसमें पांच में प्रोटियाज टीम ने जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ भारत अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ एक ही जीत हासिल कर सका है।

विशाखापट्टनम में अब तक दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। इनमें से एक में भारत ने जीत हासिल की है तो वहीं दूसरे में उन्हें हार मिली है। 2019 में यहां हुए आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। इस मैदान पर खेले गए दोनों मुकाबले लो-स्कोरिंग रहे हैं। 2016 में इस मैदान पर पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया था जिसमें भारत ने श्रीलंका को 82 के स्कोर पर समेट दिया था जो इस मैदान का न्यूनतम स्कोर है। 2019 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 126/7 का स्कोर बनाया था और इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 127/7 का स्कोर बनाते हुए मैच जीत लिया था।

विशाखापट्टनम में रविचंद्रन अश्विन ने एक मैच में चार और जसप्रीत बुमराह ने दो मैच में चार विकेट लिए हैं। ये दोनों इस मैदान में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। चार रन देकर आठ विकेट लेने वाले अश्विन ने इस मैदान पर सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की है। वर्तमान भारतीय टीम से हार्दिक और चहल ने इस मैदान पर एक-एक मैच खेला है। चहल ने एक विकेट भी हासिल किया है।

Share:

Next Post

शिवाजीः सुशासन, समरसता, सामाजिक न्याय के वाहक

Tue Jun 14 , 2022
– प्रो.संजय द्विवेदी शिवाजी का नाम आते ही शौर्य और साहस की प्रतिमूर्ति का एहसास होता है। अपने सपनों को सच करके उन्होंने खुद को न्यायपूर्ण प्रशासक रूप में स्थापित किया। इतिहासकार भी मानते हैं कि उनकी राज करने की शैली परंपरागत राजाओं और मुगल शासकों से अलग थी। वे सुशासन, समरसता और न्याय को […]