विदेश

भारत ने फिर की अफगानिस्तान में राजनयिक उपस्थिति , काबुल में तकनीकी टीम तैनात

नई दिल्‍ली। भारत ने एक बार फिर अफगानिस्तान के काबुल (Kabul of Afghanistan) में अपने दूतावास में एक “तकनीकी टीम” की तैनाती कर दी है।बता दें कि पिछले साल अगस्त में तालिबान (Taliban) के सत्ता में आने के बाद भारत ने अपने दूतावास से अपने अधिकारियों को काबुल से हटा लिया था। अब खबर है कि भारत ने बृहस्पतिवार को काबुल (Kabul ) में अपने दूतावास में एक “तकनीकी टीम” की तैनाती के साथ ही अफगान (Afghanistan)  राजधानी में एक बार फिर से अपनी राजनयिक उपस्थिति स्थापित की।

इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने कहा कि मानवीय सहायता के प्रभावी वितरण के लिए विभिन्न हितधारकों के प्रयासों की बारीकी से निगरानी और समन्वय करने के लिए तथा अफगान लोगों के साथ हमारे जुड़ाव को जारी रखने के वास्ते, एक भारतीय तकनीकी टीम आज काबुल पहुंच गई है और वहां हमारे दूतावास में तैनात की गई है।


उसने एक बयान में कहा कि हाल ही में एक अन्य भारतीय दल ने अफगानिस्तान को हमारी मानवीय सहायता के वितरण कार्यों की निगरानी के लिए काबुल का दौरा किया था और तालिबान के वरिष्ठ सदस्यों से मुलाकात की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उस टीम के दौरे के दौरान सुरक्षा स्थिति का आकलन भी किया गया था।

इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने कहा कि अफगान समाज के साथ हमारे पुराने संबंध और अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय सहायता सहित हमारी विकास साझेदारी आगे भी हमारे दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करती रहेगी।

Share:

Next Post

राष्ट्रपति कोविंद का 24 जुलाई को समाप्त होगा कार्यकाल, जानिए कहां होगा उनका नया आवास ?

Fri Jun 24 , 2022
नयी दिल्ली । पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan), 2020 में निधन से पहले तीन दशक से अधिक समय तक जिस बंगले में रहे थे, वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनका नया आवास हो सकता है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया […]