विदेश

India और Japan के बीच होगी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता

टोक्यो । जापान (Japan) और भारत (India) इस महीने के अंत में विदेश (foreign) और रक्षा मंत्रियों (Defense ministers) की बैठक की योजना बना रहे हैं। बैठक टोक्यो (Tokyo) में प्रस्तावित है।

जापान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के विदेश मंत्री मोटेगी तोषीमित्सू और रक्षा मंत्री किशी नोबुओ भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के साथ बैठक करेंगे।


इससे पहले 30 नवम्बर 2019 को नई दिल्ली में इस तरह की बैठक का आयोजन किया गया था। पिछले साल जापान और भारत के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके तहत जापान और भारत ने एक दूसरे को खाद्य और ईंधन के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई थी। अब होनेवाली बैठक के दौरान रक्षा – सहयोग पर भी बात की जाएगी।

जापानी सरकार के मुताबिक, वह भारत को एक सहयोगी के रूप में देख रही है जो बुनियादी मूल्यों को साझा करता है। एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत की दिशा में काम करने में भारत मदद कर सकता है। भारत और जापान दोनों भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक दूसरे को सहयोग करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले महीने क्वाड गठबंधन के दौरान भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया ने खुले और स्वतंत्र क्षेत्र के महत्व को रेखांकित किया था।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि क्वाड भारतीय प्रशांत क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में काम करेगा। पिछले साल सितम्बर में भारतीय नौसेना और जापान के समुद्री बल ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था।

Share:

Next Post

जब Amitabh Bachchan ने Jaya को किया किस, चौंके Abhishek Bachchan, देखें वीडियो

Sat Apr 10 , 2021
मुंबई। बॉलीवुड (Bollyood)के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को उनकी परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन के लिए जाना जाता है. आजतक शायद ही ऐसी कोई खबर सामने आई हो जिसमें बिग-बी (Big-B) किसी विवाद से जुड़े हों. अमिताभ (Amitabh Bachchan) को काफी आदर्शवादी माना जाता है, वे हमेशा लोगों को भी आदर्शों पर चलने की सीख […]