बड़ी खबर

भारत ने G20 वर्चुअल समिट की तैयारियों की शुरू, PM मोदी के प्र‍िंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा ने संभाली कमान

नई दिल्‍ली (New Delhi)। जी20 शिखर सम्‍मेलन (G20 Summit) के सफल आयोजन के बाद अब भारत (India) ने जी20 वर्चुअल समिट (G20 Virtual Summit) की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसे लेकर संबंधित मंत्रालयों और आला अफसरों को भी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसको लेकर पूरी कमान फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के प्र‍िंस‍पिल सेक्रेटरी डॉ. पीके मिश्रा ने संभाली हुई है. डॉ. मिश्रा ने जी20 वर्चुअल मीटिंग को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा भी लिया है.


दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 समिट के सफल आयोजन के बाद जी20 वर्चुअल समिट आयोजित करने का ऐलान किया था. इस ऐलान के बाद बड़े स्‍तर पर इसके आयोजन करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पीएम के प्र‍िंस‍पिल सेक्रेटरी पीके मिश्रा बारीकी से नजर बनाए हुए हैं. इन तैयारियों से जुड़े आला अफसरों को भी खास निर्देश दिए गए हैं.

सूत्र बताते हैं कि जी20 के लिए बने सभी वर्किंग ग्रुपों को मासिक अपडेट भेजने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, वर्किंग ग्रुप और उनके मंत्रालयों को अपने सेक्टर से जुड़े नतीजों को लागू करने को कहा गया है. इसके लिए एक हाई लेवल वर्किंग ग्रुप बनाया गया है. मंत्रालयों को राज्य सरकारों और हितधारकों के साथ ही वेबिनार आयोजित करने को कहा गया है.

प्र‍िंस‍पिल सेक्रेटरी डॉ. मिश्रा ने कहा कि अफ्रीकन यूनियन के साथ आउटरीच की कार्य योजना बनाई जानी चाहिए. विदेश मंत्रालय ग्लोबल साउथ की दूसरी आवाज बनने को तैयार है. ये मुद्दा पीएम मोदी के दिल के करीब है. इसलिए जी20 में भारत की अध्यक्षता में हर एजेंडा को पूरा करने में अपार सफलता मिली है.

Share:

Next Post

Box Office Clash: बॉक्स ऑफिस पर कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, इन फिल्मों के बीच होगा कड़ा मुकाबला

Thu Sep 28 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli)। सिनेमा (Cinema)की दुनिया में हर सप्ताह नई-नई फिल्में रिलीज (release)होती हैं। इस साल भी कई शानदार फिल्में दर्शकों (audience) के बीच आईं। जनवरी में पठान से शानदार (Fabulous)शुरुआत हुई। इसके बाद बीते महीने रिलीज हुई गदर ने भी खूब चांदी कूटी। अभी इस साल को खत्म होने में कुछ महीने बाकी […]