बड़ी खबर व्‍यापार

भारतीय उद्योग जगत को भरोसा-बाइडन की जीत से भारत-अमेरिका संबंध होंगे बेहतर:

नई दिल्‍ली। भारतीय उद्योग जगत ने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत का स्वागत किया है। उद्योग जगत ने उम्मीद जताते हुए कहा कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा कि हम राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके प्रशासन के साथ एक बार फिर सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं।

बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से पैदा हुई दिक्कतों से पूर्व भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार 2019 में करीब 150 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया था। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले साल में यह और बढ़ेगा। बनर्जी ने कहा कि नए दौर में आर्थिक सहयोग में नई ऊर्जा का संचार कर हम इस क्षेत्र में 500 अरब डॉलर के साझा लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कहा कि बाइडन ने बराक ओबामा सरकार में अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई थी। परिषद ने कहा कि हम बाइडेन-कमला हैरिस प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। उसने कहा कि हमें उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका-भारत आर्थिक भागीदारी अपनी पूरी क्षमता हासिल कर पाएगी। इससे दोनों देशों के नागरिकों के लिए अवसर पैदा होंगे।

इसके अलावा जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने ट्वीट कर कहा कि ‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया है। अमेरिकी समुदाय को इसके लिए बधाई, जिसने एक कठिन परिस्थितियों में यह सुनिश्चित किया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से किसी तरह का समझौता ना हो।’ नवीन जिंदल ने भी ट्वीट कर बाइडन और हैरिस को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि ‘आशा है कि इससे भारत और अमेरिका के बीच सहयोग और संबंध और मजबूत हो सकेगा।’ (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

युवक को जिंदा जलाने के मामले में सीएम शिवराज ने दिये जांच के निर्देश, कहा-खुद जाऊंगा परिवार से मिलने

Mon Nov 9 , 2020
भोपाल । गुना (Guna) जिले के बमोरी ब्लॉक (Bamori Block) अंतर्गत ग्राम उकावद (Village Ukavad) में बीते दिवस एक युवक को दबंगों द्वारा पांच हजार रुपये के लिए जिंदा जलाकर मौत के घाट उतार दिया गया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को इस मामले में जांच के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही […]