जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सूखी खांसी की समस्‍या से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

आज के समय मे हम कई प्रकार की बीमारियों से घिरे हैं उन्‍ही में से एक बीमारी खांसी है। वैसे सर्दियों में खांसी होना एक आम बात है, लेकिन अगर आपको बार-बार सूखी खांसी आती है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। मगर इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप घरेलू नुस्खों के जरिए सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें हैं सूखी खांसी से निजात पाने के घरेलू उपाय तो आइये जानतें हैं ………

सूखी खांसी का घरेलू उपचार
सूखी खांसी (Dry cough) को खत्म करने के लिए अदरक, शहद और मुलेठी का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि अदरक में कई तरह के फलेगम एंटीमाक्रोबायल (Phlegm antimicrobial) गुण होते हैं। इसके साथ ही शहद में डेम्यूलसेंट गुण (Demulcent properties) होते हैं, जिससे गले को काफी राहत मिलती है।


उपचार का तरीका
सबसे पहले अदरक (Ginger) को पीस लें। फिर उसका थोड़ा रस निकाल लें। अब एक चम्मच शहद (Honey) में रस को मिलाएं और पी लें। इस रस को पीने के बाद मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें और उसका रस लें। ऐसा करने से सूखी खांसी में काफी आराम मिलता है।

शहद से उपचार
शहद को गुनगुने पानी में पीने से सूखी खांसी (Dry cough) में काफी आराम मिलता है। इसके लिए आधे गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद डालें और रोज सुबह पिएं। इससे आपकी सूखी खांसी दूर हो जाएगी। इसके अलावा तुलसी के पत्ते (Basil leaves) चबाने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है।

पीपल की गांठ से उपचार
यह सूखी खांसी (Dry cough) को कम करने में काफी मदद करती है। इसके लिए सबसे पहले पीपल की गांठ को पीस लें, फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और खा लें। ऐसा नियमित रूप से करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

नोट – उपरोक्‍त  दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर  की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर  लें । 

Next Post

मैं हर मैच में अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करूंगा : Rishabh Pant

Wed Mar 31 , 2021
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League (IPL)) के अगले सत्र के लिए दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त (Appointed captain of delhi capitals) किये जाने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Wicketkeeper-batsman Rishabh Pant) ने कहा कि वह प्रत्येक मैच में अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करेंगे ताकि फ्रेंचाइजी केे खिताब का सूखा […]