बड़ी खबर

संक्रामक बीमारी मंकीपॉक्स से और अधिक मौतें हो सकती हैं : डब्ल्यूएचओ


नई दिल्ली । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि संक्रामक बीमारी (Infectious Disease) मंकीपॉक्स (Monkeypox) से और अधिक मौतें हो सकती हैं (May cause More Deaths) । डब्ल्यूएचओ यूरोप के वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने एक बयान में कहा, “लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए और अधिक मौतें होने का अंदेशा है।” 


स्मॉलवुड ने जोर देकर कहा कि इस प्रकोप को रोकना होना चाहिए। हालांकि, स्मॉलवुड ने जोर देकर कहा कि ज्यादातर मामलों में यह बीमारी इलाज के बिना ही ठीक हो जाती है। नवीनतम मंकीपॉक्स का प्रकोप जो पहली बार मई में रिपोर्ट किया गया था, तब से 78 देशों में 18,000 से अधिक मामलों में फैल गया है, जो 28 जुलाई को डब्ल्यूएचओ के अंतिम अपडेट के अनुसार है। उस समय, अफ्रीका से मंकीपॉक्स से संबंधित पांच मौतों की सूचना मिली थी। पिछले हफ्ते, स्पेन से दो और ब्राजील और भारत से एक-एक मौत हुई थी। केरल के एक 22 वर्षीय युवक की शनिवार को मंकीपॉक्स से मौत हो गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 21 जुलाई को यूएई से राज्य लौटा था और 27 जुलाई को उसे इंसेफेलाइटिस और बुखार होने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके लिम्फ नोड्स भी सूज गए थे। भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन केरल में और एक दिल्ली में है। इस बीच, केरल से भी पहला मामला दर्ज करने वाले मरीज को शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

Share:

Next Post

जबलपुर के न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में आग लगने से 8 की मौत, 8 गंभीर

Mon Aug 1 , 2022
जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpor) में दमोह नाका स्थित न्यू लाइफ मेडिसिटी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल ( New Life Medicity Multi Specialty Hospital) में सोमवार को अपराह्न करीब पौने तीन बजे आग लग गई। इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई और 10 लोग बुरी तरह झुलस गए। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के […]