विदेश

Iran का बड़ा फैसला, जहाज पर फंसे 17 भारतीयों से मिल सकेंगे अधिकारी

तेहरान (Tehran)। इस्राइल-ईरान (Israel-Iran) तनाव के बीच भारत के लिए राहत की खबर आई है। ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान (Iranian Foreign Minister Hossein Amir Abdollahian) ने एलान किया है कि तेहरान (Tehran) जल्द ही भारत के अधिकारियों (Indian officials) को उसके 17 लोगों से मुलाकात करने की अनुमति देगा। दरअसल, ईरान की नौसेना ने हाल ही में इस्राइल के अरबपति इयाल ओफर (Israeli billionaire Eyal Ofer) का मालवाहक जहाज अपने कब्जे में ले लिया था। इस जहाज पर 17 भारतीय भी सवार थे। इन लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए कल भारतीय विदेश मंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री से बातचीत की थी।


यह है मामला
ईरान की नौसेना ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास ओमान की खाड़ी में भारत की ओर आ रहे इस्राइली अरबपति के इस जहाज को अपने कब्जे में ले लिया था। इस जहाज पर 17 भारतीय सवार थे। सबसे पहले हेलीकॉप्टर से इस्राइली जहाज पर हमला किया गया था और इसके बाद ईरान की नौसेना ने इस पर कब्जा कर लिया था। इस जहाज का नाम एमएससी एरीज है और उसे आखिरी बार शुक्रवार को दुबई से होर्मुज की ओर जाते हुए देखा गया था। बताया गया है कि जहाज ने अपना ट्रैकिंग डाटा बंद किया हुआ था। इस्राइल के जहाजों द्वारा इस क्षेत्र से गुजरते समय अक्सर ट्रैकिंग डाटा बंद कर दिया जाता है।

तेहरान से सहायता का अनुरोध
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने रविवार रात ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन और इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज से फोन पर बात की थी। रविवार शाम हुई बातचीत में ईरान-इस्राइल संघर्ष की वजह से बने हालात पर चर्चा की गई थी। इस दौरान ईरान द्वारा कब्जे में लिए गए जहाज पर मौजूद 17 भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर भी चर्चा बात हुई थी। इसके साथ ही तेहरान से सहायता का अनुरोध किया था।

जल्द से जल्द होगी बैठक
अब एक दिन बाद ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जब्त मालवाहक जहाज से संबंधित विवरणों पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि चालक दल के साथ भारत सरकार के प्रतिनिधियों की बैठक जल्द से जल्द कराई जाएगी।

Share:

Next Post

'वॉर' की चिंता में डूबे शेयर बाजार में भारी बिकवाली, सेंसेक्स 600 अंक टूटा

Mon Apr 15 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन (first trading day) शेयर बाजार (Stock market) में भारी बिकवाली दिख रही है। इस दौरान प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स (Major benchmark indices) सेसेक्स और निफ्टी (Sensex and Nifty) फिसल गए हैं। सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी पर ईरान और इस्राइल (Israel-Iran) के बीच बढ़ रहे तनाव (वॉर) […]