जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

13 अक्टूबर को है करवा चौथ व्रत? व्रत में राशिनुसार पहने इस रंग की साड़ी और चूड़‍ियां, पूरी होगी मनोकामना

नई दिल्‍ली। करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्यौहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं (married women) अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. कई जगह कुंवारी कन्याएं भी अच्छे वर की कामना के लिए करवा चौथ व्रत रखती हैं.

करवा चौथ का त्योहार पूरे उत्तर भारत (India) में धूमधाम से मनाया जाता है. यह व्रत सूर्योदय से पहले से शुरू कर चांद निकलने तक रखा जाता है. चन्द्रमा के दर्शन के बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. इस बार करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

आज के दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार (sixteen makeup) करती हैं. साड़ी और चुड़ियों का चुनाव अगर राशि के अनुसार किया जाए तो करवा माता का आशीर्वाद मिलता है. आइए जानते हैं कि किस राशि की महिलाओं को कौन सा रंग चुनना चाहिए.

मेष-
ज्‍योत‍िषशास्‍त्र (Astrology) के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल होता है. इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल या गोल्डन रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनना चाहिए. साथ में इसी रंग की चूड़ियां पहनना भी आपके लिए शुभ रहेगा.

वृषभ-
वृषभ राशि (Taurus) की महिलाओं को करवा चौथ के दिन सिल्वर या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. साथ में इसी रंग की चुड़ियां भी पहनें. माना जाता है कि ऐसा करने से पति का खूब सारा प्यार मिलता है.

मिथुन-
म‍िथुन राश‍ि का स्वामी बुध है. इसलिए इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर हरे रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनना चाहिए. इसी रंग की चूड़ियां पहनकर पूजा करना शुभ रहता है. इससे व्रत का दोगुना फल मिल सकता है.

कर्क-
कर्क राश‍ि (Crab) की मह‍िलाओं का स्‍वामी चंद्रमा है. इसलिए इस राशि की महिलाओं को लाल-सफेद रंग की साड़ी पहननी चाहिए. जैसे कि लाल में सफेद बॉर्डर या सफेद साड़ी में लाल बॉर्डर की साड़ी. इसके साथ ही रंग-बिरंगी चूड़ियां पहनना भी आपके ल‍िए शुभ रहेगा.


सिंह-
इस राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. इसलिए इस राशि की महिलाओं को लाल, नारंगी, गुलाबी या गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना चाहिए. ऐसा करने से आपको करवा माता का आशीर्वाद जल्द मिल सकता है.

कन्या-
कन्‍या राशि का स्वामी बुध है तो इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल, हरे या गोल्डन रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनकर करवा माता की पूजा करनी चाहिए. शुभ फल के लिए इसी रंग की चूड़ियां भी पहनें. इससे महिलाओं को पूजा का शुभ फल मिलता है.

तुला-
तुला राश‍ि का स्वामी शुक्र है. इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल, सिल्वर या गोल्डन रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से इन्हें पूजा का शुभ फल मिलता है.

वृश्चिक-
इस राशि का स्वामी मंगल होता है. इस राशि की महिलाओं को लाल, मैरून या गोल्डन रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनकर करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए. इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.

धनु-
अगर आपकी राश‍ि धनु है तो इस राशि का स्वामी बृहस्पति है इसलिए इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर पीले या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करना इन महिलाओं के दांपत्य जीवन में शुभ फल प्रदान कर सकता है.

मकर-
मकर राशि का स्वामी शनि है. इसलिए इन राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए. साथ में नीले रंग की चूड़ियां पहनने से आपको लाभ होता है. ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी.

कुंभ-
कुंभ राशि का स्वामी भी शनि है तो इन राशि की महिलाओं को भी करवा चौथ पर नीले या फिर सिल्वर रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनकर करवा माता की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से इन्हें पूजा का शुभ फल मिलता है.

मीन-
मीन राशि का स्वामी बृहस्पति होता है. इसलिए इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल या गोल्डन रंग के कपड़े पहनना चाहिए. इसके साथ ही गोल्‍डन कलर की चूड़‍ियां पहनना भी इस राशि की महिलाओं के लिए शुभ रहता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी पुष्टि का दावा नहीं करते है.

Share:

Next Post

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की करें अराधना, यहां जानें मुहूर्त, कथा, भोग व पूजा विधि

Fri Sep 30 , 2022
नई दिल्ली। नवरात्रि के दौरान मां के 9 रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। आज शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) का पांचवा दिन है। नवरात्रि के इस दिन मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप स्कंदमाता (Skandmata) की अराधना की जाती है। भगवान स्कंद (Lord Skanda) की माता होने के कारण मां को स्कंदमाता नाम से जाना […]