मनोरंजन

Birthday Special: प्लेबैक सिंगर नहीं बनना चाहते थे Javed Ali, जानें क्यों बदल दिया अपना सरनेम


डेस्क। ‘तू ही हकीकत ख्वाब तू’, ‘तुम मिले’, ‘कुन फाया कुन’ जैसे कई रोमांटिक गाने देने वाले सिंगर जावेद अली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 5 जुलाई 1982 को दिल्ली में जन्मे जावेद आज 40 साल के हो गए। वह अपनी सुरीली आवाज से लाखों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने सिर्फ हिंदी सिनेमा में ही नहीं बल्कि तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ बंगाली, मराठी समेत कई भाषाओं में शानदार गाने गाकर अपनी खास पहचान बनाई है। उनके शानदार करियर को आगे बढ़ते हुए फैंस ने अपनी आंखों से देखा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन अचानक जावेद अली ने अपना सरनेम बदलने का एलान किया था। आइए आपको उनका असली सरनेम बताते हैं।

यह है जावदे का असली सरनेम
जावेद अली का जन्म उस्ताद हामिद के घर हुआ था, जो खुद एक मंझे हुए कव्वाली गायक हैं। ऐसे में जावेद और संगीत का साथ बचपन में ही जुड़ गया। कम ही लोग जानते हैं कि जावेद अली का असली नाम जावेद हुसैन है। लेकिन उन्होंने अपने गुरु के लिए अपना सरनेम बदल दिया। जावेद के गुरु का नाम गुलाम अली है। इन्हीं से सिंगर ने संगीत की बारीकियों को सीखा था और जब उनका निधन हुआ तब जावेद ने अपने गुरु को श्रद्धांजलि देते हुए अपना सरनेम बदल लिया था। जावेद ने अपने नाम के आगे से ‘हुसैन’ हटाकर ‘अली’ लगाने का फैसला किया।

गजल गायक बनना चाहते थे अली
जावेद अली की जिंदगी से जुड़ी एक सच्चाई ये भी है कि वह बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर नही बनना चाहते थे। बल्कि उनका सपना गजल गायक बनने का था। लेकिन वह अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाए। जावेद अली ने इंडस्ट्री में शुरुआत साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘बेटी नंबर 1’ से की थी। पहली बार उन्होंने इसी फिल्म के लिए गाना गाया था। इसके बाद उन्होंने कई गाने गए। लेकिन उन्हें असली पहचान ‘एक दिन तेरी राहों’ से मिली। साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘नकाब’ के इस गाने ने सिंगर को रातों-रात स्टार बना दिया।

जावेद के हिट गानों की लिस्ट
‘एक दिन तेरी राहों’ के बाद जावेद ने ‘कहने को जश्ने बहारा है’ सुपरहिट गाना गाया, जो फिल्म ‘जोधा अकबर’ का है। ये फिल्म बेशक नहीं चली। लेकिन दर्शकों को सिंगर का यह गाना आज भी दिल को सुकून देता है। इसके बाद उन्होंने कई हिट गाने गए, जिसने ‘रॉकस्टार’ का गाना ‘कुन फाया कुन’, ‘नगाड़ा-नगाड़ा’, ‘तू जो मिला’, ‘दिवाना कर रहा’ जैसे कई गाने शामिल हैं। शानदार गानों की वजह से वह हिंदी सिनेमा के मशहूर पार्श्व गायकों की लिस्ट में शामिल हैं।

Share:

Next Post

52 साल की महिला के साथ हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म, फिर बाद में की निर्भया जैसी दरिंदगी

Tue Jul 5 , 2022
नई दिल्‍ली। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जांजगीर चांपा (Janjgiri Champa) जिले में एक महिला के साथ निर्भया (Nirbhaya) जैसी दरिंदगी की गई है. यहां के 52 साल की महिला (woman) के साथ पहले तो दुष्कर्म किया, इसके बाद महिला के गुप्तांग में तवे के हैंडल को डाल दिया और महिला के सीने को पैरों से कुचला […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.