उत्तर प्रदेश देश

झांसीः दो इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी भीषण आग, एक महिला समेत 4 की मौत, 18 लापता

झांसी (Jhansi)। सोमवार की दोपहर करीब साढ़े तीन बजे सीपरी बाजार इलाके में तीन मंजिला दो इलेक्ट्रॉनिक शोरूम (three storey two electronic showrooms) में भीषण आग (Fierce fire) लग गई। यहां से निकलीं लपटों ने इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस (Insurance company office), बंद कोचिंग सेंटर (Coaching Center) और स्पोटर्स की दुकान (Sports Shop) को भी चपेट में ले लिया। इस अग्निकांड में इंश्योरेंस कंपनी की एक महिला समेत चार लोगों की मौत (four people died) हो गई, जबकि आधा दर्जन झुलस गए। 18 लोग लापता (18 people reported missing) बताए जा रहे हैं। आग में घिरे पांच लोगों ने दूसरी मंजिल से छलांग लगाकर जान बचाई। गिरने से दो लोग घायल हो गए हैं। आग से शोरूम के बाहर और बेसमेंट में खड़े 100 से ज्यादा दोपहिया वाहन भी जल गए हैं। आग से 35 से 40 करोड़ रुपये के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।


मिशन कंपाउंड निवासी नीतेश और रीतेश अग्रवाल का सीपरी बाजार में रामा बुक डिपो चौराहे के पास वीआर ट्रेडर्स के नाम से इलेक्ट्रॉनिक सामान का शोरूम है। सोमवार को शोरूम के प्रथम तल पर आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया और एसी, टीवी, फ्रिज और मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलने लगे। आग की लपटें दूसरे तल तक पहुंच गईं। पूरा शोरूम आग की लपटों से घिर गया। इससे भगदड़ मच गई। शोरूम में आग में घिरे पांच लोग जान बचाने के लिए दूसरी मंजिल से कूद पड़े। गिरने से दो लोग घायल हो गए। हालांकि, इनमें से एक की देर रात अस्पताल से छुट्टी कर दी गई। कुछ ही देर में भीषण आग ने पड़ोस के वैल्यू प्लस के शोरूम को भी चपेट में ले लिया। यह भी इलेक्ट्रानिक उपकरणों का शोरूम है। इस शोरूम में रखा सभी सामान जल गया।

आग तीसरी मंजिल पर स्थित यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी (United Insurance Company) के आफिस तक पहुंच गई। यह ऑफिस भी पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गया। यहां असिस्टेंट मैनेजर केके पुरी निवासी रागनी राजपूत (Ragni Rajput) की जलकर मौत हो गई। आग की लपटों ने बगल में लाइव स्पोटर्स की दुकान को भी चपेट में ले लिया। दूसरी मंजिल पर स्थित एक बंद कोचिंग सेंटर भी आग की चपेट में आ गया। आग पर काबू पाने के लिए झांसी, ललितपुर के साथ ही दतिया, जालौन के जिलों से भी फायर ब्रिगेड की 80 गाड़ियां बुला ली गईं। सेना भी बुला ली गई । सेना ने किसी तरह तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

एसएसपी राजेश एस ने बताया कि इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में तैनात रागनी राजपूत की जलकर मौत हो गई है। आग में फंसे लोगों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट के कारण लगी है।

महीने भर पहले शिफ्ट हुआ था इंश्योरेंस कंपनी का ऑफिस
यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी का ऑफिस पहले नंदनपुरा में स्थित था। एक महीने पहले ही ऑफिस सीपरी बाजार स्थित वीआर ट्रेडर्स की ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट हुआ था। अभी ऑफिस का पूरा सामान भी नई बिल्डिंग में नहीं आ पाया है, इसी बीच सोमवार को हादसा हो गया।

महिला अफसर को बचाने की हुई थी कोशिश
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इंश्योरेंस कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर रागिनी राजपूत को आग लगने पर ऑफिस के सहकर्मियों ने बाहर निकालने की कोशिश की थी। वह महिला को पकड़कर कक्ष से बाहर लेकर आए, लेकिन आग की लपटों को उठता देख महिला अफसर घबराकर वापस लौट गई थीं। इस सबके बीच उनकी आग की चपेट में आने से मौत हो गई।

आग के साथ बढ़ती गई दमकल दस्तों की संख्या
आग की सूचना मिलने के कुछ ही मिनट के भीतर सीपरी बाजार फायर स्टेशन से एक गाड़ी पहुंची थी। लेकिन, देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इसके बाद आर्मी का दमकल दस्ता बुलाया गया। बावजूद, आग काबू में न आते देख बीएचईएल, पारीछा के साथ-साथ आसपास के जनपदों से दमकल दस्ते बुलाए गए। देर रात आग पर काबू पाया जा सका।

Share:

Next Post

पीएम मोदी का 2024 का रोडमैप तैयार, 9 माह में जनता तक पहुंचाएगी नौ साल की उपलब्धियां

Tue Jul 4 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी मंत्रिपरिषद (Council of Ministers) के सभी मंत्रियों का आह्वान किया है कि वह सरकार के नौ साल के कामकाज व उपलब्धियों को अगले नौ माह में जनता तक पहुंचाएं। केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक (meeting) की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने अपने […]