टेक्‍नोलॉजी

फेसबुक में जाएगी 12 हजार लोगों की Job! जुकरबर्ग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक में हजारों लोगों की नौकरी जाने वाली है. बताया जा रहा है कि ये Meta में अपनी जॉब गंवाने वालों की संख्या कम से कम 12 हजार तक हो सकती है. ये Facebook के कुल कर्मचारियों का 15 फीसदी हिस्सा है. इस छंटनी को Quiet Layoff का नाम दिया जा रहा है. क्या होता है क्वायट लेऑफ? किस तरह के लोगों की Job जाने वाली है और क्यों? सीईओ मार्क जुकरबर्ग का इस बारे में क्या कहना है? फेसबुक के ही एक कर्मचारी ने इस बारे में एक मीडिया कंपनी को बताया है.

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव्स Quiet Layoff की तैयारी में जुटे हैं. इस छंटनी के तहत ऐसे कर्मचारियों को हटाया जाएगा जो परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं. अगले कुछ हफ्तों में Facebook Job Cut लागू कर दिया जाएगा.

Quiet Layoff क्या होता है?
एक Facebook Employee ने इनसाइर को बताया कि क्वायट लेऑफ में लोगों को इस तरह हटाया जाएगा, जिससे दुनिया को लगे कि ये कर्मचारी खुद कंपनी छोड़ रहे हैं. दूसरी जॉब या काम या किसी और कारण से. लेकिन सच्चाई ये होगी कि उन्हें जबरदस्ती कंपनी से निकाला जा रहा है.

रिपोर्ट बताते हैं कि बीते कुछ महीने से फेसबुक में एंप्लॉई खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. खासकर जब से कंपनी ने हायरिंग रोकने की घोषणा की. हालांकि इन सबके बावजूद हजारों कर्मचारियों पर छंटनी की गाज गिरने वाली है.

जुकरबर्ग ने Hiring रोककर दी थी चेतावनी
पहली बार मई में मेटा सीईओ Mark Zuckerberg ने फेसबुक में हायरिंग रोकने का ऐलान किया था. लेकिन तब कंपनी के कुछ हिस्सों के लिए ही ऐसा किया गया था. अब जुकरबर्ग ने ज्यादातर विभागों में भर्ती रोक दी है. रिपोर्ट के अनुसार, जुकरबर्ग ने एक इंटरनल कॉल में अपने कर्मचारियों से कहा कि पूरे बोर्ड में Recruitments रोके जा रहे हैं. इस दौरान उन्होंने और भी लोगों को नौकरी से निकाले जाने के अपने प्लान के बारे में बताया और चेतावनी दी.

Facebook CEO ने कहा, ‘हमारा प्लान अगले साल तक लोगों को कम करना है. कई टीमें छोटी कर दी जाएंगी. ताकि हम दूसरे क्षेत्रों में अपनी एनर्जी शिफ्ट कर सकें.’ ऐसा कहा जा रहा है फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta ने आर्थिक मंदी के मद्देनजर कॉस्ट कटिंग लागू की है. कई कर्मचारियों को 30 से 60 दिन का नोटिस दे दिया गया है ताकि वे दूसरी नौकरी ढूंढ सकें.

Share:

Next Post

30 फीसदी कम्पाउंडिंग के नियमों में शासन ने डाल दिए नए पेंच

Fri Oct 7 , 2022
फिलहाल 10 फीसदी का ही मिल सकेगा लाभ, शेष 20 फीसदी हिस्सा टीडीआर सर्टिफिकेट के जरिए खरीदना पड़ेगा, मगर स्पष्टता ही नहीं और अचानक शासन ने नोटिफिकेशन जारी कर डाला इंदौर। शासन ने 10 की बजाय 30 फीसदी तक हुए अवैध निर्माणों को वैध करने के लिए कम्पाउंडिंग (compounding) की प्रक्रिया शुरू करवाई। सबसे ज्यादा […]