विदेश

Kuwait: आग की घटना में 40 भारतीयों की मौत के जिम्मेदार कौन? अमीर ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली (New Delhi)। कुवैत (Kuwait) के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह (Emir Sheikh Meshal Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah) ने आग की घटना (Fire incident) पर अधिकारियों को जांच करने का आदेश (officials investigation orders) दिया है. इसके अलावा इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने की बात कही है. बता दें कि इस हादसे में करीब 49 लोग मारे गए हैं, जिसमें से ज्यादातर भारतीय नागरिक हैं। फॉरेंसिक विभाग के महानिदेशक मेजर जनरल ईद अल-ओवैहान ने कहा कि मृतकों में से ज्यादातर केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक थे।


एजेंसी के मुताबिक, हादसे में पीड़ितों के परिवारों को भेजे गए शोक संदेश में, अमीर ने परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना और दुख व्यक्त किया और घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की दुआ की।

जिम्मेदार लोगों जवाबदेह ठहराने का निर्देश
आधिकारिक कुवैत समाचार एजेंसी (KUNA) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर ने अधिकारियों को आग लगने के पीछे की वजहों का पता लगाने और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने का निर्देश दिया।

कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह और प्रधानमंत्री शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबाह ने भी आग की घटना में हताहतों के प्रति संवेदना व्यक्त की. शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को बिल्डिंग के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. बिल्डिंग के चौकीदार और साथ ही घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच तक श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार किया गया है।

आग लगने की घटना का दौरा करने के बाद मंत्री ने एक बयान में कहा, “आज जो कुछ हुआ वह कंपनी और बिल्डिंग मालिकों के लालच का नतीजा है.”

गल्फ को-ऑपरेशन काउंसिल (GCC) के महासचिव जसीम अल-बुदैवी ने आग की घटना में हुई मौतों और घायलों के प्रति कुवैत के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने घटना के पीड़ितों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और अल्लाह से जान गंवाने वाले लोगों पर रहम करने और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की दुआ की।

Share:

Next Post

Kuwait fire incident: विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत रवाना; 49 मौतों से हाहाकार

Thu Jun 13 , 2024
  कुवैत सिटी. दक्षिणी कुवैत (Kuwait) के मंगफ क्षेत्र में विदेशी मजदूरों (Foreign Laborers) वाली एक बहुमंजिला इमारत (Multi-storey building) में भीषण आग लगने से करीब 49 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 40 से ज्यादा भारतीय (Indian) बताए जा रहे हैं। बाकी पाकिस्तान, फिलीपिन, मिस्र, नेपाल के नागरिक थे। इस दौरान 50 से […]