देश

भूमिहीनों को मिलेगी जमीन…बिहार सरकार का बड़ा ऐलान

पटना। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद अब सबकी निगाहें बिहार विधानसभा चुनाव (assembly elections) पर टिकी हैं। इस चुनाव में भी एनडीए अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है। इसे लेकर बिहार की नीतीश सरकार (Nitish government of Bihar) ने बड़ा ऐलान किया। अब राज्य में भूमिहीनों को जमीन मिलेगी। इसे लेकर सभी जिलों में जल्द ही कैंप लगाकर सर्वे किया जाएगा।

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल ने शनिवार को बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी भूमिहीन नहीं रहेगा। सभी के पास जमीन होगी। नीतीश कुमार की सरकार ने भूमिहीनों को 3 डिसमिल जमीन देने का फैसला किया है। इसे लेकर सभी जिलों में कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें भूमिहीन लोगों की लिस्ट तैयार की जाएगी।


आपको बता दें कि इससे पहले बिहार सरकार ने 10 सालों से शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले बीपीएल भूमिहीन परिवारों को ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन उपलब्ध करने का ऐलान किया था। शहरी क्षेत्र में वास भूमि नीति, 2014 के तहत एससी/एसटी परिवारों को 5-5 डिसमिल जमीन मिलेगी।

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है। हाल ही संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार में शानदार प्रदर्शन किया। NDA ने राज्य की 40 सीटों में 30 सीटों पर जीत दर्ज की। ऐसे में जेडीयू और भाजपा चाहती है कि लोकसभा चुनाव जैसा माहौल विधानसभा चुनाव में रहे, इसलिए नीतीश सरकार की ओर से बड़े-बड़े फैसले लिए जा रहे हैं।

Share:

Next Post

सीहोर में जल्द होगा ग्रीन न्यायालय भवन का निर्माण, नवीन ई-सेवा केंद्र शुरू

Sat Jun 22 , 2024
सीहोर। जिला न्यायालय सीहोर (District Court Sehore) में पोर्ट फोलियो न्यायमूर्ति विवेक अग्रवाल (Portfolio Justice Vivek Agrawal) का आगमन हुआ। न्यायमूर्ति द्वारा जिला न्यायालय, सीहोर का निरीक्षण कर ई-सेवा केंद्र का शुभारंभ किया गया। इसके अतिरिक्त वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत न्यायमूर्ति द्वारा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा एवं जिला अभिभाषक संघ […]