मनोरंजन विदेश

पेशावर की Raj Kapoor की हवेली बेचने से मकान मालिक ने किया इनकार


पेशावर । बॉलीवुड के दिग्गज शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) के पेशावर ( Peshawar) स्थित पैतृक घर को उसके मालिक ने खैबर पख्तूनख्वा सरकार की ओर से निर्धारित कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया है। पाक की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने राज कपूर के 151.75 वर्ग मीटर मकान की कीमत 1.5 करोड़ रुपये तय की थी। सरकार ने दिलीप कुमार व राज कपूर के पैतृक घरों की खरीद के लिए 2.35 करोड़ रुपए जारी करने की मंजूरी भी दी थी।

पेशावर स्थित पैतृक घर को सरकारी कीमत पर नहीं बेचेगा हाजी अली साबिर
पेशावर स्थित राज कपूर की चर्चित हवेली के मालिक हाजी अली साबिर ने कहा है कि मकान की कीमत बहुत ही कम लगाई गई है। पिछले साल सितंबर में खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने जीर्ण-शीर्ण अवस्था में जा चुकी इस ऐतिहासिक इमारत के संरक्षण के लिए इस पैतृक घर को खरीदने का फैसला किया था।


राज कपूर के सम्मान में खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने पेशावर के प्रमुख इलाके में स्थित इस इमारत को एक संग्रहालय में बदलने का फैसला किया है। एक निजी समाचार चैनल के साथ बातचीत में हवेली के मौजूदा मालिक हाजी अली साबिर ने इसे 1.5 करोड़ रुपये में बेचने से इनकार कर दिया।

200 करोड़ है हवेली की वास्तविक कीमत
राज कपूर की हवेली के मौजूदा मालिक हाजी अली साबिर ने कहा कि यह हवेली पेशावर के सबसे प्रमुख इलाके में बेहतरीन लोकेशन पर है। इस इलाके में आधा मरला जमीन 1.5 करोड़ रुपये में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मैं छह मरला (151.75 वर्ग मीटर) मकान 1.5 करोड़ रुपये में कैसे बेच सकता हूं? उन्होंने बताया कि इस हवेली की वास्तविक कीमत 200 करोड़ रुपये है।

बंटवारे से पहले बचपन यहीं बीता
पाकिस्तान के पुरातत्व विभाग ने राज्य सरकार से इस ऐतिहासिक इमारत को खरीदने का अनुरोध किया था। राज कपूर का पैतृक निवास किस्सा ख्वानी बाजार में कपूर हवेली के नाम से मशहूर है जो 1918 से 1922 के बीच बना था। राजकपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर इसी घर में पैदा हुए और बंटवारे से पहले उनका बचपन यहीं बीता। राज कपूर की इस इमारत को प्रांतीय सरकार ने राष्ट्रीय विरासत घोषित किया है।

Share:

Next Post

Deep Sidhu-Lakkha Sadana के खिलाफ केस दर्ज, Police ने नोटिस भेज दर्शन पाल सिंह से मांगा जवाब

Thu Jan 28 , 2021
नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गैंगस्टर से एक्टिविस्ट बने लक्खा सदाना (Lakha Sidhana) और पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू (Deep Sidhu) के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के […]