बड़ी खबर व्‍यापार

लंदन में राणा कपूर की संपत्ति होगी जब्त

नई दिल्‍ली. प्रवर्तन निदेशालय तेजी से राणा कपूर पर कार्रवाई करने में लगा हुआ है। अब ईडी यस बैंक मामले में पहली बार विदेश में स्थित संपत्ति को अपने कब्जे में लेगी। प्रवर्तन निदेशालय सेंट्रल लंदन की संपत्ति के साथ-साथ अगले हफ्ते राणा कपूर से संबंधित लगभग 50 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमा को अटैच करने की तैयारी में है।

लंदन में राणा कपूर संपत्ति की कुर्की जांच एजेंसी द्वारा यस बैंक केस में विदेश में उठाया गया पहला कदम होगा। प्रवर्तन निदेशालय पिछले कुछ महीनों से जोरों-शोरों से इस पर काम कर रही थी। उन्होंने लंदन में एजेंसी ने पता लगाया कि कपूर की बेटी राखी कपूर डोइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड का संचालन करती हैं।

इसमें राणा कपूर ने 83 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और इसकी लंदन में तीन संपत्तियां हैं, जिसमें साउथ ऑड्ले स्ट्रीट स्थिति ऑफिस कम गेस्ट हाउस भी शामिल है. इसकी कीमत लगभग 107 करोड़ रुपये है और इसके अलावा रिहायशी संपत्ति भी है। इन्ही सब संपत्ति को कब्जे में लेने के लिए ईडी कर्रवाई कर रहा है। हालांकि यह साफ नहीं है कि किस संपत्ति को अटैच किया जाएगा।

जांच एजेंसी ने राणा कपूर के परिवार के स्वामित्व वाली कई महंगी संपत्तियों की पहचान की है। साथ ही साथ उनके द्वारा दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, यूएस, यूके और यूके में बंगले, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड की पहचान की गई है। इनकी कीमत कई हज़ार करोड़ रुपये है। पहली नजर में यह कहा जाता है कि ये सारी संपत्तियां गलत तरीके से लोन देने के बदले मिले कमीशन से अर्जित की गई हैं।

खास बात तो ये है कि इनमें से तीन बंगले दिल्ली के लुटियन जोन में स्थित है, जिसमें 40 अमृता शेरगिल मार्ग की कीमत 375 करोड़ रुपए है। 18 कौटिल्य मार्ग के बंगले की कीमत 195 करोड़ रुपए और और 20 सरदार पटेल मार्ग के बंगले की कॉस्ट 175 करोड़ रुपए बताई जा रही है। मुंबई के पास अलीबाग में 7.5 एकड़ की प्राइम बीच के सामने जमीन की पहचान की गई है.इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट द्वारा पहले ही भारत में 59 करोड़ रुपए की संपत्ति को अटैच कर चुकी है। (एजेन्सी, हि.स.)

Next Post

कोरोना के संकटकाल में घर से बाहर नहीं निकल रहे मुख्यमंत्री: चंद्रकांत पाटील

Wed Jul 8 , 2020
मुंबई। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने कहा कि कोरोना के संकट काल में भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मातोश्री बंगले से बाहर नहीं निकल रहे हंै। इससे राज्य में सरकार कोरोना की रोकथाम के लिए कारगर निर्णय नहीं ले पा रही है। चंद्रकांत पाटील ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में कोरोना […]