व्‍यापार

बाजार ने गंवाई बढ़त: 282 अंक नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी लाल निशान पर

नई दिल्ली। आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को शेयर बाजार ने अपनी सारी बढ़त गंवा दी और यह लाल निशान पर बंद हुआ। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 282.63 अंक (0.54 फीसदी) नीचे 52,306.08 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 85.80 अंक यानी 0.54 फीसदी की गिरावट के साथ 15,686.95 के स्तर पर बंद हुआ।

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 130.31 अंक या 0.24 फीसदी नीचे आया। बीते सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से चार कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 68,458.72 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। सबसे अधिक लाभ में हिंदुस्तान यूनिलीवर और इंफोसिस रहीं। समीक्षाधीन सप्ताह में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाजार पूंजीकरण में बढ़ोतरी हुई।

शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनेंस और कोटक महिंद्रा बैंक का स्थान रहा।

एशियाई शेयर बाजारों में चौतरफा खरीदारी रही। अमेरिकी शेयर बाजार कल मजबूती के साथ बंद हुए थे। जापान के निक्केई इंडेक्स में 0.01 फीसदी की बढ़ोतरी है। हांगकांग के हैंगसेंग में लगभग 1.5 फीसदी की तेजी है। चीन का शंघाई कंपोजिट और कोरिया का कोस्पी लगभग 0.50 फीसदी ऊपर है।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज मारुति, टाइटन, बजाज फिनसर्व, ओएनजीसी और एम एंड एम के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं अडाणी पोर्ट्स, डिविस लैब, जएएसडब्ल्यू स्टील, श्री सीमेंट और विप्रो के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज ऑटो के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें एफएमसीजी, फाइनेंस सर्विसेज, बैंक, रियल्टी, प्राइवेट बैंक, आईटी, पीएसयू बैंक, फार्मा, मेटल और मीडिया शामिल हैं।

Share:

Next Post

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो तेजी से वजन घटानें में मददगार होंगे ये योगसान, जानें करने का तरीका

Wed Jun 23 , 2021
योग न केवल शरीर को बाहरी तौर पर सुंदर-सुडौल बनाता है बल्कि ये हमारे शरीर को अंदरूनी मजबूती भी देता है. योगाभ्यास करने से व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकता है. आजकल की जीवनशैली को देखते हुए मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुका है. बिजी शेड्यूल होने के कारण लोग फिजिकल एक्टिविटी […]