जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

घर में रखा धातु का कछुआ कुछ दिनों में बना देगा अमीर, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

डेस्क: वास्तु जानकारों के अनुसार घर में लोग क्रिस्टल, तांबा, धातु, चांदि आदि का कछुआ रखते हैं. कछुए को लेकर मान्यता है कि जिस घर में कछुआ होता है, वहां कभी रुपयों-पैसों की कमी नहीं होती. इसे सिर्फ घर में ही नहीं बल्कि ऑफिस, दुकान आदि में भी रखा जा सकता है.

ये छोटा-सा कछुआ घर में सुख-समृद्धि लाने का काम करता है. इसे घर में रखने से व्यक्ति की आय में बढ़ोतरी होती है. इतना ही नहीं, व्यापार में नुकसान की संभावनाएं कम हो जाती हैं. मेहनत और ईमानदारी से किए गए काम में हमेशा सफलता हाथ लगती है.

वास्तु जानकारों का मानना है कि धातु का कछुआ घर में तभी सकारात्मक प्रभाव देता है, जब उसे सही जगह और सही दिशा में रखा जाए. वास्तु जानकारों के अनुसार जानते हैं कछुआ कब और कैसे रखे जाने पर शुभ फलदायी होता है.


वास्तु के अनुसार कब और कहां रखें कछुआ

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज के सकारात्मक प्रभाव के लिए उसे सही दिन सही दिशा में रखा जाना चाहिए. कछुआ हमेशा पूर्णिमा तिथि पर ही घर में लाना शुभ माना गया है. पूर्णिमा के दिन कछुए को थोड़ी देर के लिए दूध में डुबोकर रखें.
  • अभिजीत मुहूर्त में इस कछुए को दूध से निकाल लें और पानी से अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद एक बाउल में थोड़ा सा पानी लें और उसमें कछुआ रख दें. ऐसा करने से कछुआ सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा.
  • कछुआ जल में रहने वाला जीव है. इसलिए जिस बर्तन में कछुए को रखें उसे जल वाली दिशा यानि उत्तर-पूर्व दिशा में रख लें. इसके बाद 11 बार ऊँ श्रीं कूर्माय नमः मंत्र” का जाप करने से लाभ होगा.
  • घर में कछुआ रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि कछुए का मुंह अंदर की तरफ होना चाहिए. कछुआ का मुंह घर के बाहर जाने वाली दिशा में भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से इसके विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

धार्मिक मान्यता है कि कछुआ भगवान विष्णु का अवतार है. समुद्र मंथन के दौरान कछुए ने अपनी पीठ पर पर्वत उठा लिया था, जिसके बाद ही समुद्र मंथन हो पाया था. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कछुआ स्थापित करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. साथ ही, व्यक्ति के जीवन में चल रही सभी समस्याएं दूर होती हैं.

Share:

Next Post

हमारा प्रदेश अजब गजब हो गया है शिवराज सरकार में : कमल नाथ

Fri Sep 9 , 2022
भोपाल । कॉंग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष (State President of Congress) कमल नाथ (Kamal Nath) ने ट्वीट कर कहा (Said by Tweet), “शिवराज सरकार में (In Shivraj Government) हमारा प्रदेश (Our State) अजब गजब हो गया है (Has Become Wonderful) । कभी नर्मदा किनारे से लाखों पौधे गायब, कहीं रात के अंधेरे में नदियों से रेत गायब, […]