जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

milk benefits : औषधि समान है दूध का इस समय सेवन, सेहत को मिलेंगे ये अनोखे फायदे

नई दिल्‍ली। अगर आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ही सलाह दी जाती है कि आप रोजाना दूध (Milk) का सेवन करें. जी हां, क्योंकि आयुर्वेद(Ayurveda) के मुताबिक दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट (health expert) का भी मानना है कि किसी कारण से दिन में अगर किसी वक्त का भोजन आप नहीं ले पाते हैं तो एक गिलास दूध का सेवन करके आप उसकी पूर्ति कर सकते हैं. कुछ लोगों को दूध पीना बेहद पसंद होता है तो कुछ लोग ऐसे भी है जो दूध को देखकर मुंह बिचका लेते हैं. हालांकि, आज के समय में मार्केट में कई सारी ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिसका सेवन दूध के साथ किया जाता है. जिससे बच्चों को आसानी से दूध की तरफ आकर्षित किया जा सकता है या जिससे बच्चे दूध पीने में आनाकानी नहीं करते. ऐसा माना जाता है कि दिन की बजाय रात में दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद (Benefits of Drinking Hot Milk) होता है. चलिए जानते हैं कि रात में दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं.

गले के लिए भी है फायदेमंद
हर रात गर्म दूध का सेवन करने से गले से संबंधित कोई परेशानी नहीं होती. वहीं, अगर आपके गले में किसी तरह की कोई तकलीफ है तो दूध में चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर पीना शुरू कर दें.


तनाव होगा दूर
अक्सर यह होता है कि ऑफिस से घर लौटने के बाद भी हम तनाव में रहते हैं. ऐसे में हल्का गर्म दूध आपको तनाव से छुटकारा दिलाएगा और आप राहत महसूस करेंगे

अनिद्रा
रोजाना दूध पीने से आपको अनिद्रा की परेशानी से छुटकारा मिलता है. रोज रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है.

कैल्शियम की कमी को करता है दूर
हमारे शरीर में सबसे ज्यादा हड्डियों (bones) और दातों के विकास और उनकी मजबूती के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती है. ऐसे में रोजाना रात में गर्म दूध का सेवन करने से हमारे दांत और हड्डियां स्ट्रांग होते हैं.

एनर्जी बूस्टर होता है दूध
दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) होता है. इसलिए रोज दूध पीने के की सलाह दी जाती है. रात में रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अगले दिन एनर्जी बनी रहती है. वहीं, दूध पीने से मांसपेशियों का विकास भी होता है.

कब्ज की समस्या से मिलेगी निजात
अगर आप कब्ज (Constipation) की समस्या से परेशान हैं तो दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए गर्म दूध दवा की तरह असरदार माना जाता है.

थकान को करता है दूर
आज के समय में लोग काम करने में इतने बिजी हो जाते हैं कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते. ऐसे में थकान और चिड़चिड़ापन होना लाजमी है. ऐसे में आपको गर्म दूध को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए. इससे आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. )

Share:

Next Post

भारत में विदेश से आ रहे पैसों से पल रहा PFI, तुर्किये ISI की मदद से कर रहा फंडिंग

Fri Sep 23 , 2022
नई दिल्ली। देश (country) में कट्टरता फैलाने (spreading extremism) के मंसूबे में जुटा पीएफआई (PFI) विदेश से आ रहे पैसों पर पल रहा। भारतीय खुफिया एजेंसियों (Indian intelligence agencies) और एनआईए की जांच (NIA investigation) में खुलासा हुआ है कि तुर्किये (तुर्की) की सरकारी खुफिया एजेंसी नेशनल इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) की […]