देश विदेश

हैदराबाद में मोदी-पुतिन की मुलाकात, दोनों देशों के रिश्ते पर बोले PM मोदी

दिल्ली: हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई.  पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि 2021 हमारी रणनीतिक साझेदारी के लिए भी विशेष है. आज हमारे विदेश एवं रक्षा मंत्रियों (defense ministers) के बीच 2+2 वार्ता की पहली बैठक हुई.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत हुए हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रूस का सहयोग मिला है। रक्षा क्षेत्र में पहले से ही सहयोग मिल रहा है और रणनीतिक साझेदारी मजबूत होती जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में दुनिया में कई मूलभूत परिवर्तन हुए हैं। कई प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण सामने आए हैं, लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कायम रही। पीएम मोदी ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर हम और मजबूत हुए हैं। रक्षा क्षेत्र में भी हम काफी आगे निकल चुके हैं।

पीएम ने कहा, कायम है भारत-रूस की दोस्ती

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध वास्तव में अंतरराज्यीय (interstate) मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय मॉडल है। उन्होंने कहा कि कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत-रूस संबंधों (India-Russia relations) की वृद्धि की गति में कोई बदलाव नहीं आया है। हमारी विशेष रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है।  

आर्थिक क्षेत्र में भी हमारे रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए हम एक दीर्घकालिक दृष्टि अपना रहे हैं।  हमने 2025 तक 30 बिलियन डॉलर ट्रेड और 50 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है। आज हमारे बीच हुए विभिन्न समझौतों से इसमें मदद मिलेगी। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत कोर डेवलपमेंट और को-प्रोडक्शन से हमारा रक्षा सहयोग और मज़बूत हो रहा है।

पुतिन बोले, कसौटी पर खरा उतरने वाला दोस्त है भारत

वहीं, पुतिन ने कहा कि हम भारत को एक महान शक्ति (great power), एक मित्र राष्ट्र (friendly nation) और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले मित्र के रूप में देखते हैं। दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं।

भारत-रूस जैसा सहयोगी किसी और देशों में नहीं 

पुतिन ने कहा कि अभी रूस थोड़ा और निवेश आ रहा है जिससे आपसी निवेश लगभग 38 बिलियन पहुंच गया है। हम सैन्य और तकनीकी क्षेत्र में बहुत सहयोग करते हैं जैसा कोई अन्य देश नहीं करता। हम भारत में उच्च तकनीक विकसित करने के साथ-साथ उत्पादन भी करते हैं।

आतंकवाद को लेकर हम चिंतित 

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि स्वाभाविक रूप से हम हर उस चीज के बारे में चिंतित हैं जिसका आतंकवाद से लेना-देना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई है। हम अफगानिस्तान की स्थिति और वहां के हालात के बारे में चिंतित हैं।

ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक में सहयोग

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि हम सहयोगी हैं और बहुत महत्वपूर्ण चीजों पर साथ काम कर रहे हैं जिसमें ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक शामिल हैं। आज हमने यहां जिन प्रोग्राम पर बात की है उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाएगा जिसमें भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग शामिल है।

मुझे भारत का दौरा करके बहुत खुशी हो रही है। पिछले साल दोनों देशों के बीच ट्रेड में 17 फीसदी की गिरावट हुई थी लेकिन इस साल पहले 9 महीनों में ट्रेड में 38 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। 

 

Share:

Next Post

भारतीय कबड्डी के 2 खिलाड़ियों की सैलरी, पाक कप्तान बाबर से ज्यादा, 40 मिनट के लेते हैं करोड़ों रुपये

Mon Dec 6 , 2021
Pro Kabaddi League: पाकिस्तान (Pakistan) सुपर लीग में खेलने वाले बाबर आज़म (Babar Azam) को 1.24 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि भारत के कबड्डी खिलाड़ी (kabaddi player) प्रदीप नरवाल (Pradeep Narwal) 1.65 करोड़ में बिके थे. पाकिस्तान के खिलाड़ी भले ही पाकिस्तान सुपर लीग की कितनी ही तारीफ कर लें, लेकिन यह लीग भारत की […]