देश

मॉनिटर लिजर्ड ने अपना सिर टीन के डिब्‍बे में फंसा लिया, ऐसे किया रेस्क्यू

आगरा। ताजनगरी में मॉनिटर लिजर्ड (Monitor lizard) का सिर टिन के डिब्बे में फंस (head stuck in tin can) गया. आसपास के लोगों ने एसओएस (Sos) को इसकी सूचना दी. इसके बाद वहां पहुंची टीम ने मॉनिटर लिजर्ड का रेस्क्यू (rescue operation) किया है. वाइल्डलाइफ एसओएस रेस्क्यू हेल्पलाइन को वन्यजीवों के संकट में होने के दो विभिन्न कॉल मिले थे. इसके बाद रेस्क्यू (rescue operation) की उनकी जान बचाई गई.



जानकारी के मुताबिक आगरा रेस्क्यू टीम को सूचना मिली थी कि एक मॉनिटर लिजर्ड आगरा के चंद्र नगर के पास आसोपा अस्पताल में दिखाई पड़ी है. आसोपा हॉस्पिटल के पास पहुंचने पर पता चला कि मॉनिटर लिजर्ड का सिर बुरी तरह से जंग लगे हुए एक टिन के डिब्बे में फंसा हुआ है. वाइल्डलाइफ एसओएस टीम मौके पर तुरंत पहुंच गई और सावधानी से जीव को बचा लिया गया. रेस्क्यू में मॉनिटर लिजर्ड को तनिक भी चोट नहीं पहुंची. इसके बाद भी उसे चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है. जल्द ही पशु चिकित्सकों द्वारा एकदम सही सलामत घोषित किए जाने पर उसे छोड़ दिया जाएगा.
कार्तिक सत्यनारायण वाइल्डलाइफ एसओएस के सह संस्थापक और सीईओ ने कहा कि अक्सर भोजन की तलाश में मॉनिटर लिजर्ड संकट में फंस जाती हैं. हमारी टीम सुसज्जित और उच्च प्रशिक्षित है और इस तरह के रेस्क्यू ऑपरेशन को संभालने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा की आगरा और आसपास के जिलों में अक्सर जीवों का रेस्क्यू किया जाता है.

Share:

Next Post

पूरी दुनिया में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, 24 घंटे में 11 लाख से ज्यादा केस

Wed Mar 23 , 2022
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona virus) से चीन (China) और हांगकांग (Hong Kong) में हालात बिगड़ने के बाद दुनिया के कई देशों में संक्रमण के ताजा मामलों ने एक बार फिर कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. खबरों के मुताबिक, पूरी दुनिया में पिछले 24 घंटे के भीतर 11 लाख से अधिक नए कोरोना मरीजों […]