देश राजनीति

MP Assembly Election 2023: कांग्रेस भी जल्द कर सकती है प्रत्याशियों की सूची जारी

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) होने हैं, लेकिन अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ नहीं कि पार्टी ने अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा करनी शुरू कर दी है। भाजपा ने जहां अपने पहली सूची जारी कर दी तो वहीं अब कांग्रेस (Congress) भी जल्‍द ही नामों की घोषणा करने वाली है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए टिकट चाहने वालों के चार हजार से अधिक आवेदनों की जांच शुरू कर दी है. वहीं 90 से 110 उम्मीदवारों की पहली सूची 10 सितंबर तक घोषित होने की संभावना है. पार्टी के राज्य चुनाव पैनल के एक सदस्य ने सोमवार को यह जानकारी दी।



सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 2018 के राज्य चुनावों में हारी हुई 39 सीटों के लिए 17 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जबकि प्रदेश में विधानसभा चुनावों की अभी घोषणा नहीं हुई है।

प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता ने बताया कि “कई सीट के लिए हमें 25 से अधिक आवेदन मिले हैं, जबकि कुछ सीट पर यह संख्या पांच है. वर्तमान में चार हजार से अधिक आवेदन हो सकते हैं. हम उनकी जांच करेंगे और दो सितंबर को पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी (जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में) की बैठक होने की उम्मीद है जिसमें हर सीट पर दो से तीन संभावित नाम लेकर आएंगे।”

उन्होंने कहा कि “इस बैठक के बाद संभावित उम्मीदवारों के नाम पार्टी के संसदीय बोर्ड को भेजे जाएंगे जो अंतिम फैसला लेगा. हम 10 सितंबर तक 90-10 उम्मीदवारों की पहली सूची लेकर आएंगे.” पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस की पहली सूची में उन 66 सीट के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जिन पर कांग्रेस लगातार पांच बार हार चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश इकाई प्रमुख कमलनाथ की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश चुनाव समिति की रविवार को यहां बैठक हुई, लेकिन मध्य प्रदेश के नए प्रभारी रणदीप सुरजेवाला इसमें शामिल नहीं हो सके।

Share:

Next Post

पाकिस्तान के कार्यवाहक PM ने हिंसा में घर गंवाने वालों को दिया 20-20 लाख मुआवजा

Tue Aug 22 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। पाकिस्तान (Pakistan) में हाल ही में हिंसा के शिकार हुए करीब 100 ईसाई परिवारों (christian families) को 20-20 लाख (Pakistani) रुपये का मुआवजा देने के आदेश जारी किया गया है। यह आदेश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ (Caretaker Prime Minister Anwarul Haq Kakar) के सोमवार को पंजाब प्रांत के हिंसा […]