बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

मप्रः इंदौर समेत कई जिलों में बारिश, उज्जैन में तेज हवा से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में लगे स्टॉल उड़े

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में शुक्रवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल (Change in weather patterns) गया और शाम को इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश (Rain with strong storm) हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। उज्जैन में शाम को तेज आंधी चली, फिर बारिश शुरू हो गई। इससे यहां रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव और विक्रम व्यापार मेले में लगे स्टॉल उड़ गए।


दरअसल, विक्रमोत्सव के तहत दशहरा मैदान और पीजीपीटी ग्राउंड में लगाए गए 40 दिवसीय विक्रम व्यापार मेले की रंगत देखने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पहुंचने वाले थे। इसके लिए जोर-शोर से तैयारियां भी की जा रही थीं कि तभी शाम 6:30 बजे अचानक तेज आंधी-तूफान ने जैसे यहां का नजारा ही बदल दिया। आधे घंटे तक चली तेज हवाओं के कारण स्थितियां कुछ ऐसी हो गई कि मैदान में लगाई गई ऑटोमोबाइल्स व इलेक्ट्रॉनिक की कुछ दुकानों के होर्डिंग व चद्दर जहां उड़ गए तो वही पीओपी और कांच भी टूट गए।

नगर निगम द्वारा दशहरा मैदान और पीजीपीटी ग्राउंड पर 40 दिवसीय विक्रम व्यापार मेला विक्रम उत्सव के तहत आयोजित किया गया है। इस मेले में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इसीलिए नगर निगम के अधिकारी लगातार ऐसी व्यवस्थाएं जुटाने में लगे थे जिससे व्यापारियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े, लेकिन शाम 6:30 बजे आए तेज आंधी तूफान के कारण दशहरा मैदान में शुरू होने वाले विक्रम व्यापार मेले में अव्यवस्थाएं ही अव्यवस्थाएं नजर आने लगीं। यहां बनाई गई बड़ी-बड़ी दुकानों के चद्दर और होर्डिंग उड़ गए। इसके साथ ही कुछ दुकानों की पीओपी और कांच तक फूट गए। आंधी-तूफान इतना तेज था कोई अनहोनी घटना घटित ना हो जाए इसीलिए सुरक्षा के तौर पर कि क्षेत्र में विद्युत सप्लाई बंद करना पड़ा। आंधी-तूफान थमने के बाद नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी व्यापार मेले में व्यवस्था जुटाने में लगे हुए थे।

जानकारी मिलते ही नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक तत्काल मौके पर पहुंच गए। उन्होंने नगर निगम प्रकाश विभाग को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यापार मेले में प्रकाश व्यवस्था को लेकर सतर्क रहें, प्रत्येक दुकान का निरीक्षण कर विद्युत कनेक्शन की जांच कर दुकानों की लाइट को चालू करवाएं। अचानक चले आंधी-तूफान को दृष्टिगत रखते हुए निगम आयुक्त ने व्यापार मेले का निरीक्षण करते हुए मेले का जायजा लिया एवं निगम अमले विशेषकर प्रकाश विभाग, उद्यान विभाग, निगम कंट्रोल रूम के साथ ही अन्य आवश्यक विभाग के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा।

वहीं, इंदौर में भी शुक्रवार को देर शाम अचानक मौसम बदल गया। दोपहर में तेज गर्मी पड़ रही थी लेकिन शाम को सात बजे ही तेज बारिश होने लगी। बिजली चमकने के साथ देर तक बादल गरजते रहे। विजय नगर, पलासिय, नंदा नगर, रीगल क्षेत्र में तेज बारिश होने लगी।

Share:

Next Post

उज्जैनः मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का अवलोकन

Sat Mar 2 , 2024
– मुख्यमंत्री ने निवेशकों के साथ भोजन पर की चर्चा भोपाल (Bhopal)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने शुक्रवार देर शाम उज्जैन में जीवाजी वैधशाला (Jiwaji Vidyashala in Ujjain) पर नवस्थापित विक्रमादित्य वैदिक घड़ी (Vikramaditya Vedic Clock) का अवलोकन किया और इस अवसर पर उन्होंने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लैव (Regional Industry Conclave) […]