जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips : इन 7 चीजों को खाने के बाद कभी न करें पानी पीने की गलती

नई दिल्ली: हमारे शरीर के लिए पानी को बहुत जरूरी माना गया है. कहा जाता है कि व्यक्ति ​बगैर खाने के फिर भी कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन बगैर पानी के नहीं. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. लेकिन आयुर्वेद में पानी पीने के भी कुछ नियम बताए गए हैं. साथ ही कुछ चीजों के साथ पानी पीने के लिए मना किया गया है वर्ना सेहत खराब हो सकती है. जानिए किन चीजों के साथ पानी नहीं पीना चाहिए.

1. चने या चने की चाट खाने के बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए. दरअसल चने को पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण जठराग्नि की जरूरत होती है, पानी पीने से जठराग्नि शांत हो जाती है. ऐसे में चने ठीक से पच नहीं पाते. इससे पाचन क्रिया पर फर्क पड़ता है और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है.

2. किसी भी फल के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. फल को अपने आप में पूर्ण डाइट माना जाता है. फल में 80 से 90 फीसदी पानी होता है, साथ ही वो सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा फलों में शुगर कंटेंट होता है या साइट्रिक एसिड होता है, जिसकी वजह से आपका पेट तो गड़बड़ा ही सकता है, साथ ही खांसी, गले में खराश आदि अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. इसलिए फल खाने के बाद करीब 45 मिनट बाद तक न कुछ खाना चाहिए और न ही पानी पीना चाहिए.

3. आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे हमारे दांतों में सेंसेशन होती है और दांत कमजोर होते हैं. इसके अलावा गले में खराश की समस्या हो सकती है. हालांकि 15 मिनट बाद पानी पिया जा सकता है.

4. चाय, कॉफी या किसी भी गर्म चीज को पीने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. ठंडे गर्म को एक साथ लेने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. साथ ही पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

5. मूंगफली खाने के बाद अक्सर पानी पीने की इच्छा होती है, लेकिन इसके तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. मूंगफली और पानी दोनों विरोधी प्रकृति के हैं. ऐसे में पानी पीने से खांसी, गले में खराश आदि समस्याएं हो सकती हैं.

6. तमाम जगहों पर मीठा खिलाकर पानी पिलाने का रिवाज है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. शोध बताते हैं कि मीठे के साथ पानी पीने से शरीर में शुगर की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ती है. ऐसे में टाइप-2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ता है.

7. खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे पाचन क्रिया पर धीमी हो जाती है और खाना पच नहीं पाता. ऐसे में मोटापा बढ़ता है और अन्य पाचन संबन्धी समस्याएं होती हैं. खाने के 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. खाने के बीच में एक दो घूंट पानी पी सकते हैं.

Share:

Next Post

हर लड़की की सुरक्षा के लिए एक-एक पुलिसकर्मी तैनात नहीं कर सकते - गोवा के मंत्री

Fri Jul 30 , 2021
पणजी । गोवा (Goa) के कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद गौड़े (Minister Govind Gaude) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में हर लड़की की सुरक्षा (To protect every girl) के लिए पुलिसकर्मी (Policeman) तैनात (Deploy) करना संभव नहीं है। गौडे ने राज्य विधानसभा के चल रहे मानसून सत्र से इतर संवाददाताओं से कहा, “समस्या यह […]