जीवनशैली बड़ी खबर स्‍वास्‍थ्‍य

देश में कोरोना का नया वैरिएंट सक्रिय, बढ़े मामले, एक्सपर्ट ने जताई अगली लहर की आशंका!

नई दिल्‍ली (New Delhi) । भारत में COVID-19 के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. भारत में करीब चार महीने बाद गुरुवार को कोरोना के 700 से अधिक मामले दर्ज किए. ऐसे में भारत (India) में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 4,623 हो गई है. वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस (corona virus) के मामलों में हालिया उछाल के पीछे कोविड-19 XBB वैरिएंट का वंशज XBB 1.16 हो सकता है.

कई देशों में पाए जाने के बाद पिछले कुछ हफ्तों में भारत में भी इसके मामले सामने आए हैं. भारत के अलावा चीन, सिंगापुर, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहित विभिन्न देशों में भी यह वैरिएंट तेजी से फैला है. TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के इस वैरिएंट से नई लहर की आशंका बढ़ सकती है.

कोविड वैरिएंट्स पर नजर रखने वाले एक इंटरनेशनल प्लेटफफॉर्म के मुताबिक, भारत में अभी कोरोना के XBB 1.16 वैरिएंट मामलों के मामलों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की है. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 48, सिंगापुर और अमेरिका में क्रमशः 14 और 15 मामले XBB 1.16 वैरिएंट के हैं.

भारत में तेजी से फैल रहा है XBB 1.16
covSPECTRUM के अनुसार, XBB 1.16 वैरिएंट, XBB 1.15 से नहीं निकला है बल्कि XBB 1.16 और XBB 1.15 दोनों कोरोना के XBB वैरिएंट से बने हैं. एक टॉप जीनोम एक्सपर्ट ने टीओआई से बात करते हुए कहा, “XBB वैरिएंट वर्तमान में भारत में हावी है और देश के कुछ राज्यों जैसे गुजरात, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में जो वृद्धि हुई है वो XBB.1.16 और शायद XBB.1.5 का परिणाम हो सकती है लेकिन कुछ और सैंपल इस बात को आने वाले समय में साफ कर देंगे.”

WHO के वैक्सीन सेफ्टी नेट के सदस्य डॉ. विपिन एम वशिष्ठ (Dr Vipin M Vashishtha) जो कोरोना के नए वैरिएट्स पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने कहा, ” XBB.1 वैरिएंट के वंशज, XBB.1.5 दुनिया भर में प्रभावी हो गए थे लेकिन भारत में नहीं. वैश्विक स्तर पर XBB.1.16 के बारे में चिंताएं हैं क्योंकि इस सबवैरिएंट में वायरस के गैर-स्पाइक क्षेत्र में कुछ म्यूटेशन हुए हैं जो इम्यूनिटी को प्रभावित करते हैं.”

XBB 1.16 के लक्षण
अभी तक इस नए सर्कुलेटिंग कोविड वैरिएंट XBB 1.16 से संबंधित कोई अलग लक्षण नहीं बताया गया है. कोविड के पुराने लक्षण जो संक्रमण की पुष्टि करते हैं जैसे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना और खांसी आदि इस वैरिएंट के भी लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ लोगों को पेट दर्द और बेचैनी और दस्त की शिकायत भी हो सकती है.

इम्यूनिटी को दे सकता है चकमा
नया संस्करण तेज गति से प्रसारित हो रहा है और इसे पहले से ही एक खतरे के रूप में देखा जा रहा है. वायरस से निपटने के पिछले अनुभव के अनुसार, कोविड वायरस के नए म्यूटेशन इम्यूनिटी को चकमा दे सकते हैं. ओमिक्रॉन वैरिएंट जिसमें से XBB 1.16 एक सब-वैरिएंट है की फैलने की क्षमता काफी अधिक है.

2021 के आखिरी महीनों से डेल्टा वैरिएंट की जगह ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया में फैल रहा है. इस वैरिएंट के कारण हॉस्पिटल में एडमिट होने की दर भी अज्ञात है इसलिए लोगों को अपनी सुरक्षा के बारे में सावधान रहने की जरूरत है और उन लोगों की भी देखभाल करनी चाहिए जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है.

4.46 करोड़ पहुंचा आंकड़ा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि भारत में पिछले 24 घंटों में 734 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए थे. जिन्हें मिलाकर अब तक रिपोर्ट किए गए कोविड मामलों की कुल संख्या 4.46 करोड़ (4,46,92,710) तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा था, “नए मामलों की कम संख्या, अस्पताल में भर्ती होने की समान संख्या और कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्क रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है.”

Share:

Next Post

अमृतपाल सिंह की तलाश के बीच ड्राइवर और चाचा ने किया पुलिस के सामने सरेंडर

Mon Mar 20 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) की तलाश के लिए पंजाब पुलिस (Punjab Police) का सर्च ऑपरेशन तेजी से चल रहा है. इस बीच दावा है कि अमृतपाल के चाचा हरजीत सिंह (Harjeet Singh) और ड्राइवर हरप्रीत सिंह (Harpreet Singh) ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. दरअसल, शनिवार […]