विदेश

उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल प्रणाली का परीक्षण, अमेरिका की बड़ी चिंता

सियोल/वाशिंगटन। उत्तर कोरिया (North Korea) ने हाल ही में दो गुप्त प्रक्षेपणों में अपनी अब तक की सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल Ballistic Missile (ICBM) प्रणाली(System) का इस्तेमाल किया है।
अमेरिका (America) तक पहुंचने में सक्षम पहली मिसाइल (Missile) को लांच करने के बाद उत्तर कोरिया ने 2017 में आईसीबीएम (ICBM) और परमाणु के ऐसे परीक्षण रोक दिए थे। बता दें कि उत्तर कोरिया द्वारा बढ़े तनाव के बीच दक्षिण कोरिया में नए राष्ट्रपति चुने गए हैं।



अमेरिका (US) और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने अब चेताया है कि उत्तर कोरिया जल्द ही पूरी क्षमता के साथ और परीक्षण भी कर सकता है। मौजूदा हालात दक्षिण कोरिया के नए चुने गए राष्ट्रपति यून सुक-इयोल के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।
उन्होंने कहा, उत्तर द्वारा किसी भी हमले का मुकाबला करने की स्थिति में कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ेगा। उन्होंने अमेरिकी थाड मिसाइल इंटरसेप्टर खरीदने का संकल्प भी लिया।
साथ ही कहा कि रुकी हुई परमाणु निशस्त्रीकरण वार्ता को फिर से शुरू करने का विकल्प भी खुला रहेगा। इस बीच, अमेरिकी रक्षा मुख्यालय (पेंटागन) के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस तरह के परीक्षण गंभीर हैं। बाइडन प्रशासन ने प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी मिसाइल रक्षा और सैन्य निरीक्षण बलों को पूर्ण क्षमता के परीक्षण की तैयारी के चलते तैयार रहने को कहा है।

Share:

Next Post

रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी पर कभी भी कर सकती है कब्‍जा, कीव को दो तरफ से घेरा

Sat Mar 12 , 2022
कीव/मॉस्को। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) अब भी जारी है और रूसी सेना (Russian army) ने राजधानी कीव को दो तरफ से घेर लिया है। पूर्व में ब्रोवरी (Browery) व उत्तर में इरपिन (irpin) पर हमले तेज (fast attack) हो गए हैं। कीव पर टैंक व एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों (Tank and Anti Tank Guided […]