विदेश

जापान नहीं अब इस देश का पासपोर्ट है सबसे ‘पावरफुल’, जानिए भारत की रैंकिंग

नई दिल्ली: साल 2023 में आखिर किस देश का पासपोर्ट वर्ल्ड (Passport World) में सबसे ज्यादा पावरफुल बनकर उभरा है? सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट (Powerful Passport) के क्या फायदे होते हैं? India की रैंकिंग क्या रही है? China या Pakistan कौन से नंबर पर है? टॉप-3 की रैकिंग में कौन है और रैंकिंग में किसने-किसको पटखनी दी है? इन सब सवालों का जवाब आपको इसी खबर में मिलेगा, आखिर हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट (Passport Index New Report) जारी हो चुकी है.

लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी हेनली एंड पार्टनर्स (London immigration consultancy Henley & Partners) हर साल दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करती है. 2023 की ग्लोबल रैंकिंग हाल में जारी हुई है. लगभग 5 साल के बाद ये पहली बार है जब जापान इस लिस्ट में नंबर-1 की पोजिशन पर नहीं है. हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक इस साल सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया में सबसे पावरफुल पासपोर्ट बनकर उभरा है. सिंगापुर के पासपोर्ट के साथ आप दुनिया के 192 देशों में वीजा के बिना ट्रैवल कर सकते हैं. जापान अब लिस्ट में खिसककर तीसरे स्थान पर आ गया है. जापान के पासपोर्ट के साथ 189 देशों में वीजा के बिना यात्रा हो सकती है.


इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर यूरोप के 3 देश जर्मनी, इटली और स्पेन हैं. इन तीनों देश का पासपोर्ट रखने वाले लोग दुनिया के 190 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. तीसरे नंबर पर जापान के साथ ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लग्जमबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन के पासपोर्ट भी हैं.

पासपोर्ट की रैंकिंग के हिसाब से चौथा पावरफुल पासपोर्ट डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम का है. ये लोग 188 देश में वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं. वहीं बेल्जियम, चेक रिपब्लिक, माल्टा, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड का पासपोर्ट रखने वाले लोग 187 देशों में वीजा के बिना ट्रैवल कर सकते हैं. रैंकिंग में ये 5वें स्थान पर हैं.

इस रैंकिंग में भारत का स्थान 80वां है. भारतीय पासपोर्ट रखने वाले लोग दुनिया के 57 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. वहीं भारत अपनी रैंकिंग सेनेगल और टोगो जैसे देश के साथ शेयर करता है. इस लिस्ट में भारत के पड़ोसी मुल्क चीन की रैकिंग 63 है, जबकि पाकिस्तान की रैंकिंग 100 है. चीन के लोग 80 देशों में और पाकिस्तान के लोग 33 देशों में वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं. किसी देश के पासपोर्ट का सबसे पावरफुल होना उसे कितने देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है, उस पर निर्भर करता है.

Share:

Next Post

ड्रग्स केस में रिया चक्रवर्ती को बड़ी राहत, NCB नहीं देगी जमानत को चुनौती

Tue Jul 18 , 2023
नई दिल्ली: स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से कहा कि वह अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Case) की मौत से जुड़े मादक पदार्थ मामले (drug case) की जांच के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Actress Rhea Chakraborty) को दी गयी जमानत को चुनौती नहीं दे रहा. अतिरिक्त […]