बड़ी खबर

अग्निपथ को लेकर NSA डोभाल बोले- भारत युवा देश, ऊर्जा को इस्तेमाल करने की जरूरत


नई दिल्ली: देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना पर बड़ा बयान दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई को दिये गए इंटरव्यू में उन्होंने अग्निपथ योजना पर कई सारी बातें कही हैं. उन्होंने कहा कि जो हम कल कर रहे थे अगर वही भविष्य में भी करते रहे तो हम सुरक्षित रहेंगे ये जरूरी नहीं.

यदि हमें कल की तैयारी करनी है तो हमें परिवर्तित होना पड़ेगा. आवश्यक इसलिए था क्योंकि भारत में, भारत के चारों तरफ माहौल बदल रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि आज भारत में बनी AK-203 के साथ नई असॉल्ट राइफल को सेना में शामिल किया जा रहा है. यह दुनिया की सबसे अच्छी असॉल्ट राइफल है. सैन्य उपकरणों में बहुत प्रगति की जा रही है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि पिछले 8 सालों में स्ट्रक्चरल सुधार बहुत सारे हुए हैं. 25 साल से CDS का मुद्दा पड़ा हुआ था. राजनीतिक इच्छाशक्ति न होने के कारण इसको अमल में नहीं लाया जा सका था. आज हमारे डिफेंस एजेंसी की अपनी स्पेस की स्वतंत्र एजेंसी है. रेजिमेंट के सिद्धांत के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होगी, जो रेजिमेंट हैं वे रहेंगी.


अकेले अग्निवीर पूरी आर्मी कभी नहीं होंगे, अग्निवीर सिर्फ पहले 4 साल में भर्ती किए गए जवान होंगे. बाकी सेना का बड़ा हिस्सा अनुभवी लोगों का होगा. जो अग्निवीर नियमित होंगे (4 साल बाद) उन्हें कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी. अजीत डोभाल ने इंटरव्यू में कहा कि बदलते समय के साथ सेना में बदलाव जरूरी है. इसे एक नजरिये से देखने की जरूरत है. अग्निपथ अपने आप में एक स्टैंडअलोन योजना नहीं है.

इसके अलावा अग्निपथ योजना को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि एफआईआर दर्ज की गई, आरोपी की पहचान की गई, उचित जांच के बाद हम कह सकते हैं कि इसके पीछे कौन था. एक पूरी तरह से जांच होनी चाहिए. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. हम कॉन्टेकलेस युद्धों की ओर जा रहे हैं, और अदृश्य शत्रु के विरूद्ध युद्ध की ओर भी जा रहे हैं. तकनीक तेजी से आगे बढ़ रही है. अगर हमें कल की तैयारी करनी है, तो हमें बदलना होगा.

Share:

Next Post

महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे ने फूंका बगावत का बिगुल, सूरत के होटल में ठहरे शिवसेना के 26 विधायक

Tue Jun 21 , 2022
सूरत । महाराष्ट्र के मंत्री (Maharashtra Minister) एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने फूंका बगावत का बिगुल (Blows the Bigule of Rebellion), शिवसेना के 26 विधायक (26 Shivsena MLAs) गुजरात (Gujarat) में सूरत के होटल में ठहरे हैं (Staying in Surat Hotel) । सूत्रों ने कहा कि वे महा विकास अघाड़ी सरकार से नाखुश हैं। सूत्रों […]