बड़ी खबर व्‍यापार

आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर में 4.4 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था (Economy) के मोर्चे पर अच्छी खबर है कि प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट जैसे क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से सितंबर, 2021 में आठ प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों का उत्पादन (Production of the eight core core sectors) 4.4 फीसदी बढ़ा है। इस बढ़ोतरी के साथ संयुक्त रूप से सितंबर, 2021 में यह उत्पादन 126.7 पर रहा है।


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर, 2020 में आठ प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों में 0.6 फीसदी की वृद्धि हुई थी। हालांकि, इस साल अगस्त महीने में इन प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि दर 11.5 फीसदी थी। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन आठ प्रमुख उद्योगों का भारांश 40.27 फीसदी है। ये आठ प्रमुख बुनियादी क्षेत्र कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सितंबर, 2021 में प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट का उत्पादन क्रमशः 27.5 फीसदी, 6 फीसदी और 10.8 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, सितंबर महीने में कच्चे तेल के उत्पादन में सालाना आधार पर 1.7 फीसदी की गिरावट आई है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान इन आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 16.6 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 14.5 फीसदी था। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्रः मुख्यमंत्री आज करेंगे जनजातीय गौरव संवाद

Sat Oct 30 , 2021
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार, 30 अक्टूबर को जनजातीय संग्रहालय भोपाल में प्रात: 10 बजे जनजातीय गौरव संवाद करेंगे। कार्यक्रम में जनजातीय समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति, कलाकार और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जनसम्पर्क अधिकारी अतुल खरे ने शुक्रवार को बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जनजातीय संस्कृति को प्रदर्शित […]