विदेश

पाकिस्तानी सांसद को पसंद नहीं आए चीन से खरीदे लड़ाकू विमान, बोले- भारत के राफेल…

इस्लामाबाद। भारत के राफेल लड़ाकू विमानों की फ्रांस से हुई खरीद के जवाब में पाकिस्तान ने चीन से 25 जे-10सी लड़ाकू विमानों को खरीदा है। लेकिन पाकिस्तान के सांसद ने चीन से खरीदे इन लड़ाकू विमानों को भारत के राफेल से कमजोर बताकर, पाकिस्तान को दुनियाभर में हंसी का पात्र बना दिया है।

पाकिस्तानी सांसद डॉ. अफनानुल्लाह खान ने लिखा कि देश के पास पहले ही इसी तरह का फाइटर जेट मौजूद है। उनका इशारा अमेरिका निर्मित एफ-16 की ओर था जिसे 1980 के दशक से पाक वायुसेना संचालित कर रही है। साथ ही सांसद ने दलील दी कि चीनी विमान उतना अच्छा नहीं है जितना कि भारत का राफेल विमान है। उन्होंने इस पैसे को जेएफ-17, पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और लंबे समय तक हवा में रहने में सक्षम ड्रोन विमान को बनाने में इस्तेमाल करने के लिए कहा।


पाकिस्तान दिवस समारोह में शामिल होंगे चीन से खरीदे विमान 
शेख राशिद ने बताया कि चीन से खरीदे गए ये विमान 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस समारोह में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि चीन के दबाव में आकर पाकिस्तान ने इस सौदे को मंजूरी दी है। चीन का दावा है कि जे-10सी विमान दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में से एक है जबकि एक पाक सांसद अफनानुल्लाह खान इसकी क्षमता पर सवाल उठा चुके हैं।

पाकिस्तान के पास पहले से मौजूद अमेरिका के फाइटर जेट
बता दें कि गत वर्ष दोनों देशों के साझा अभ्यास में जे-10सी विमानों ने भी हिस्सा लिया था और पाकिस्तानी विशेषज्ञों को इन विमानों को करीब से देखने का मौका मिला था। पाक के पास अमेरिकी एफ-16 विमानों का भी बेड़ा है जो काफी कुछ राफेल के समान ही हैं। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान बढ़त हासिल करने के लिए नए मल्टीरोल आल वेदर जेट खरीदने की कोशिश में जुटा था। चीन का यह विमान हर तरह के मौसम में उड़ान भरने में सक्षम माना जाता है, जिसे चीन ने 2006 में इस लड़ाकू विमान को अपने बेडे़ में शामिल किया था।

Share:

Next Post

समाजवादी पार्टी के एमएलसी पुष्पराज जैन के घर आयकर विभाग ने मारे छापे, पार्टी बोली- डरी हुई है भाजपा

Fri Dec 31 , 2021
कानपुर। समाजवादी पार्टी के एमएलसी(Samajwadi Party MLC) इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी (Perfume businessman Pushpraj Jain alias Pumpy) के यहां आयकर विभाग की कार्रवाई (action of income tax department) से सब हैरान हैं। पम्पी के निवास पर हुई कार्रवाई पर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)ने हमला बोला है।  पार्टी के ट्विवटर हैंडल से ट्वीट किया […]