बड़ी खबर

PM मोदी ने बीच में ही छोड़ा UP दौरा, यूक्रेन संकट पर बुलाई हाई लेवल मीटिंग

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस (Ukraine and Russia) के बीच जारी जंग को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के दौरे को बीच में ही छोड़ दिया है। दिल्‍ली पहुंचते ही वह यूक्रेन संकट (Ukraine crisis) पर हाई लेवल मीटिंग (high level meeting) करेंगे। रूस और यूक्रेन के बीच तेज होती जंग (Russia Ukraine War) के बीच हालात खराब हो रहे हैं। जिसका असर अब भारत समेत दुनिया के बाकी देशों पर भी पड़ने लगा है।

इस बैठक में तीनों सेनाओं के अध्यक्षों (chiefs of the three armies) समेत आला अधिकारियों और मंत्रियों (top officials and ministers) के शामिल होने की संभावना है। यूक्रेन में भारत के करीब 20 हजार नागरिक फंसे हुए हैं। इनमें से 18 हजार स्टूडेंट्स हैं, जो वहां पर मेडिकल की पढ़ाई करने गए हुए हैं। भारत के लिए अपने इन नागरिकों की सुरक्षा (security of citizens) अहम है। वह रूस और यूक्रेन सरकारों से तालमेल बनाते हुए फंसे हुए नागरिकों को निकालने की कोशिश कर रहा है। फिलहाल 2 बैच में करीब 600 स्टूडेंट्स यूक्रेन से निकाल लिए गए हैं।


बता दें कि दोनों देशों के बीच पिछले चार दिनों से जंग जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच गुरुवार को युद्ध की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से ही रूस की सेना यूक्रेन (Ukraine) में लगातार अंदर की ओर बढ़ती जा रही है। रूस ने यूक्रेन के 471 सैनिकों को गिरफ्तार करने का दावा भी किया है। इसके अलावा, रूसी सेना (Russian Army) ने कहा है कि उसके यूक्रेन के 975 सैन्य बुनियादी ढांचों को तबाह किया है।

चल रहे इस घमासान (Russia Ukraine War) में अब तक भारत का रुख न्यूट्रल (stance neutral) बना हुआ है। हालांकि अमेरिका और ब्रिटेन (America and Britain) समेत पश्चिमी देश भारत पर रूस के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाए हुए हैं। लेकिन रूस के साथ अपने विशेष संंबंधों को देखते हुए भारत ने इस मामले में रणनीतिक खामोशी ओढ़ रखी है और साफ कर दिया है कि यह मामला जंग के बजाय आपसी बातचीत से ही हल होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के नेता वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से भी बात की है। भारत ने तनाव कम करने के लिए बातचीत का आह्वान किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज यूपी में तीन बड़ी चुनावी रैली थी। बस्ती और देवरिया में रैली के बाद मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Parliamentary Constituency Varanasi) में भी रैली की। अपनी रैलियों में प्रधानमंत्री ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने सपा पर परिवारवाद करने का आरोप लगाया।

Share:

Next Post

पन्ना टाइगर रिजर्व में टेरिटोरियल फाइट में एक बाघ घायल

Sun Feb 27 , 2022
पन्ना। टाइगर रिजर्व के युवा बाघ कान्हा (Young Tiger Kanha of Tiger Reserve) शुक्रवार को पार्क की सीमा से लगे ग्राम कैमासन (camasan) के एक खेत की बाड़ी में मवेशी का शिकार कर खा रहा था। इस दौरान उसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे और वीडियो बना कर उसे लाइव […]