बड़ी खबर

PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से की फोन पर बात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

नई दिल्ली (New Delhi)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मंगलवार को टेलीफोन पर बातचीत की। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान दोनों नेताओं ने वैश्विक रणनीतिक साझेदारी (global strategic partnership) के मजबूत होने पर संतुष्टि जाहिर की, जिसके चलते सभी डोमेन में वृद्धि देखी गई है।

मोदी और बाइडेन ने एयर इंडिया व बोइंग (Air India and Boeing) के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते (historic agreement) की घोषणा का स्वागत किया, जिससे दोनों देशों में रोजगार के नए अवसर पैदा होने में मदद मिलेगी। पीएम ने बोइंग और अन्य अमेरिकी कंपनियों को भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए अवसरों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया।


पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल ही में वाशिंगटन डीसी में क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (iCET) पर हुई पहली बैठक का स्वागत किया। साथ ही अंतरिक्ष, सेमी-कंडक्टर, सप्लाई चेन, डिफेंस को-प्रोडक्शन और को-डेवलपमेंट में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की इच्छा जताई। वे दोनों देशों के बीच आम लोगों के आपसी संबंध को मजबूत करने पर सहमत हुए। दोनों नेता इसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए भारत की ओर से जी20 की अध्यक्षता के दौरान संपर्क में रहने पर सहमत हुए।

एयर इंडिया बोइंग से खरीदेगी 220 विमान
मालूम हो कि भारत की निजी क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया 34 अरब डॉलर के सौदे में बोइंग से 220 विमान खरीदेगी। इसमें 70 और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा। इससे सौदे का कुल मूल्य 45.9 अरब डॉलर तक जा सकता है। राष्ट्रपति बाइडेन ने इस सौदे को ‘ऐतिहासिक समझौता’ बताया है। बाइडेन ने मंगलवार को बोइंग-एयर इंडिया सौदे की घोषणा करते हुए कहा कि पीएम मोदी के साथ मिलकर वह भारत-US के बीच रिश्तों को और मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं।

10 लाख रोजगार के अवसर होंगे पैदा: बाइडेन
बाइडेन ने कहा, ‘मुझे आज एयर इंडिया और बोइंग के बीच ऐतिहासिक समझौते के जरिए 200 से अधिक अमेरिका विनिर्मित विमानों के सौदे की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। इस खरीद से 44 राज्यों में अमेरिकियों के लिए 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इनमें से कई नौकरियों के लिए कॉलेज की डिग्री की जरूरत नहीं होगी। यह घोषणा अमेरिका-भारत आर्थिक भागीदारी की ताकत को दिखाती है।’

जानें किन विमानों की हो रही खरीद
‘व्हाइट हाउस’ की घोषणा के अनुसार, बोइंग और एयर इंडिया समझौते पर पहुंच गए हैं, जिसके तहत एयरलाइन कुल 220 विमान खरीदेगी। इनमे 190 बी737 मैक्स, 20 बी787 और 10 बी777एक्स विमान शामिल हैं। यह सौदा 34 अरब डॉलर का है। सौदे में अतिरिक्त 50 बोइंग 737 मैक्स और 20 बोइंग 787 विमान खरीदने का विकल्प शामिल है। इस तरह कुल 290 विमानों का सौदा 45.9 अरब डॉलर बैठेगा।

Share:

Next Post

अर्जेंटीना और मिस्र ने भी दिखाई भारत में विकसित एयरक्राफ्ट "तेजस" को खरीदने में रुचि

Wed Feb 15 , 2023
बेंगलुरु (Bangalore)। अर्जेंटीना (Argentina) और मिस्र (Egypt) भारत (India) से स्वदेशी रूप से विकसित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) ‘तेजस’ (Indigenously developed Light Combat Aircraft (LCA) ‘Tejas’) की खरीद में रुचि दिखाने वाले कई अन्य देशों में शामिल हो गए हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) (Hindustan Aeronautics Limited (HAL)) के चेयरमैन सीबी अनंतकृष्णन (Chairman CB Ananthakrishnan) […]