देश राजनीति

PM मोदी के बुलावे पर फिर भारत आ सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन

नई दिल्‍ली (New Delhi)। भारत में अमेरिका (US) के राजदूत एरिक गार्सेटी (Ambassador Eric Garcetti) ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। राजदूत ने कहा कि मोदी ने आठ सितंबर को दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को यह न्योता दिया था। इस दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की योजना बनाई जा रही है, गार्सेटी ने इसकी पुष्टि नहीं की।



एक कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राजदूत से उन रिपोर्ट के बारे में पूछा गया कि क्या भारत गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए क्वाड देशों के नेताओं को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है। इस पर गार्सेटी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया है. ऐसे में अगर बाइडन भारत का निमंत्रण स्वीकार करते हैं, तो वह बराक ओबामा के बाद इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने वाले वह दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।

ओबामा ने 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत की थी. हाल में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए बाइडन की राष्ट्रपति बनने के बाद इस देश की यह पहली यात्रा थी. इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे।

Share:

Next Post

राष्ट्रपति चुनाव में भारतवंशी उम्मीदवारों की बढ़ रही धाक, रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की चुनौती बढ़ी

Thu Sep 21 , 2023
वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से भारतीय मूल के उम्मीदवारों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। बता दें कि एक नए पोल में लोकप्रियता के मामले में विवेक रामास्वामी और निक्की हेली, डोनाल्ड ट्रंप के बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं अब तक […]