देश

सिक्किम में बारिश बनी मुसीबत, 1 हजार से ज्यादा टूरिस्ट को किया जाएगा रेस्क्यू

डेस्क: नॉर्थ ईस्ट के शहर सिक्किम में लगातार मौसम बिगड़ता जा रहा है. बिगड़ते मौसम के चलते सड़कों पर पानी भर गया है. भूस्खलन हो रहा है, घर ढह गए हैं, मोबाइल नेटवर्क बाधित हो गया है, जिसकी वजह से वहां फंसे लोगों से संपर्क साधना भी मुश्किल हो गया है, पूरे शहर में तबाही का मंजर है. इसी बीच सिक्किम में फंसे टूरिस्ट को लगातार सुरक्षित शहर से बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अगर मौसम ठीक रहा तो सिक्किम के मंगन जिले में फंसे 1,200 से ज्यादा टूरिस्ट को आज यानी रविवार को सिक्किम से बाहर निकाला जा सकता है. बयान में कहा गया कि सिक्किम के टूरिस्ट और नागरिक उड्डयन मंत्री शेरिंग थेंडुप भूटिया, सिक्किम में फंसे टूरिस्ट को रेस्क्यू करने का काम लगातार देख रहे हैं. हालांकि, शनिवार शाम को जारी बयान में कहा गया कि मौसम अगर सामान्य रहा तो सिक्किम के लाचुंग से पर्यटकों को एयरलिफ्ट और सड़क रास्ते के जरिए रेस्क्यू करने का काम रविवार को शुरू किया जाएगा.


पर्यटन और नागरिक उड्डयन सचिव सीएस राव ने बताया कि सिक्किम में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचा दी है, बारिश की वजह से सड़क खस्ता हाल हो गई है, दूसरी तरफ किसी से भी संपर्क साधना भी मुमकिन नहीं हो पा रहा है. सीएस राव ने इसी बीच जानकारी दी कि 15 विदेशियों सहित लगभग 1,215 पर्यटक पिछले एक हफ्ते से लाचुंग शहर में फंसे हुए हैं.

अधिकारियों ने जानकारी दी कि सिक्किम में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते अब तक कम से कम छह लोगों की मौत हो गई हैं. जिला प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया है. पूरे शहर में जान और माल का भारी नुकसान हुआ है. लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगहों में अंधेरा पसरा हुआ है, कई क्षेत्रों में बिजली की तार टूट गई है और बिजली नहीं आ रही है, साथ ही मोबाइल नेटवर्क भी भारी बारिश से बाधित हुए हैं और वहां फंसे लोगों से संपर्क साधना मुश्किल हो गया है.

Share:

Next Post

NEET विवाद: धर्मेंद्र प्रधान ने कहा-एनटीए में सुधार की जरूरत, गुनाहगार को नहीं छोड़ेंगे

Sun Jun 16 , 2024
नई दिल्ली.  नीट पेपर लीक (neet paper leak) मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) का यूटर्न नजर आ रहा है. देशभर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के खिलाफ बड़े पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शन (Protest) के बीच उन्होंने माना है कि नीट परीक्षा (neet exam) परिणाम में कुछ गड़बड़ियां हुई हैं, […]