बड़ी खबर

राजस्थान: संग्रहालय से 1600 साल पुराना बेशकीमती gold coin चोरी

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. भरतपुर के पुरातत्व एवं राजकीय संग्रहालय (Archaeological and State Museum) से गुप्तकालीन का एक सोने का सिक्का (gold coin) चोरी हो गया. यह सोने का सिक्का (gold coin) 1600 वर्ष पुराना (1600 years old) है और इसकी कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है.

गुप्तकालीन सिक्के के गायब होने के बाद से पुरातत्व विभाग में हड़कंप मच गया है. पुलिस में चोरी की शिकायत दर्ज करा दी गई है. पुलिस ने संग्रहालय में काम करने वाले स्टाफ से पूछताछ शुरू कर दी है और सीसीटीवी को खंगाला जा रहा है. यह सोने का सिक्का पांचवी सदी का बताया जा रहा है.

पिछले माह जून में विभाग द्वारा संग्राहलय में रखे इस प्राचीन सिक्कों का डिजिटल रिकॉर्ड बनाने के लिए सिक्कों की गिनती की जा रही थी. तभी उसमें से एक गुप्तकालीन सोने का सिक्का गायब मिला. काफी ढूंढने के बाद नहीं मिला फिर संग्रहालय के अधीक्षक हेमेंद्र कुमार अवस्थी ने मथुरा गेट थाने में सिक्के के चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई.

इस मामले पर मथुरा गेट के थाना प्रभारी गंगा सहाय ने बताया संग्रहालय के अधीक्षक हेमेंद्र कुमार अवस्थी ने मामला दर्ज कराया है कि संग्रहालय में रखे प्राचीन सिक्कों का डिजिटल रिकॉर्ड बनाने के लिए गिनती की जा रही थी. तभी उनमें से एक सोने का सिक्का जो गुप्तकालीन था वो गायब मिला है. मामला दर्ज होने के बाद पुलिस गंभीरता के साथ जांच में जुट गई है.

राजकीय संग्रहालय अधीक्षक हेमेंद्र कुमार अवस्थी शुरू में कैमरे के सामने प्राचीन सिक्के के चोरी होने की बात को छुपाते रहे. लेकिन बाद में उन्हें बताना पड़ा कि जब संग्रहालय में रखे सिक्कों की गिनती की जा रही थी तो उसमें से एक गुप्तकालीन सोने का सिक्का गायब मिला. जिसकी सूचना विभाग के आला अधिकारीयों को दे दी है और पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी गई है. यह सिक्का गुप्तकालीन था जो करीब 1600 साल पुराना है.

जिस लोहागढ़ किले को मुगल,अंग्रेज सहित कोई भी कभी जीत नहीं सका. वहां के संग्रहालय से बेहद कीमती गुप्तकालीन सोने का सिक्का गायब होना. कई गंभीर सवाल खड़े कर रहा है. कोई भी अधिकारी इस पर कुछ भी खुलकर बोलने के लिए तैयार नहीं है.

इन बेशकीमती सिक्कों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा जाता है. जिस तिजोरी में इन सिक्के रखा जाता है, उनकी चाबी संग्रहालय के अधीक्षक व भंडार इंचार्ज के पास ही होती है.

Share:

Next Post

Kangana Ranaut की फिल्म में काम करेंगे Nawazuddin Siddiqui, एक्ट्रेस ने किया ऐलान

Wed Jul 14 , 2021
मुंबई। बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कंगना रणौत (Kangana Ranaut) की फिल्म में एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी(Nawazuddin Siddiqui) के काम करने को लेकर चर्चा चल रही थी। इस पर कंगना ने मोहर लगा दी है। कंगना रणौत (Kangana Ranaut) ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि जल्द ही वो एक्टर […]