मनोरंजन

घर से भागकर की थी शादी, 22 की उम्र में बनीं भारत की पहली शादीशुदा मिस इंडिया

नई दिल्ली! मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसे खिताबों की बात होती है तो इंडिया में सबसे पहले सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय (Sushmita Sen and Aishwarya Rai) की याद आती है. देश की पहली मिस यूनिवर्स होने का गौरव तो सुष्मिता सेन को ही हासिल है. पर, क्या आप जानते हैं कि सबस पहले मिस यूनिवर्स के लिए कंटेस्ट करने वाली मॉडल कौन थी. ये एक ऐसी टैलेंटेड युवती थी जिसने पहले मिस इंडिया का खिताब जीता फिर मिस यूनिवर्स के लिए गईं. ये ताज भले ही नहीं जीत सकी लेकिन अपने क्लासिकल डांस फॉर्म से दुनिया जीत ली और अमेरिकी की बहुत सी यूनिवर्सिटीज में वो डांस सिखाया भी.


 

View this post on Instagram

 

A post shared by The Culture Gully (@theculturegully)


ये युवती थीं इंद्राणी रहमान जो नौ साल की उम्र में भारतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कथकली और ओडिशी डांस में प्रवीण हो चुकी थीं. 1952 में वो मिस इंडिया बनीं. वो भी तब जब वो मां बन चुकी थीं. इसी साल वो कैलिफोर्निया में हुए मिस यूनिवर्स का हिस्सा बनने भी पहुंची थीं. महज 15 साल की उम्र में अपने से दुगनी उम्र के व्यक्ति से घर से भागकर शादी कर वो सुर्खियां बटोर चुकी थीं. 22 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स कंपीटीशन में भी हिस्सा लिया था. द इंडियन ऑब्जर्वर नाम के इंस्ट्ग्राम हैंडल के मुताबिक एक शादी और दो बच्चे भी इंद्राणी रहमान को उनका मकसद पूरा करने से रोक नहीं सके. परिवार को संभालते हुए उन्होंने इंडियन क्लासिकल डांस को भी दूर-दूर तक पहुंचाया.

इंद्राणी रहमान भारत की कल्चरल एंबेसेडर बनी. उन्होंने अमेरिकन प्रेसिडेंट जॉन एफ कैनेडी के समक्ष परफॉर्म किया. इतना ही नहीं जवाहर लाल नेहरू 1961 में जब वॉशिंगटन डीसी गए तब भी उन्होंने परफॉर्म किया. अमेरिका की कई यूनिवर्सिटीजी में उन्होंने भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी जैसे डांस भी सिखाए. 1970 में वो न्यूयॉर्क के ज्यूलियर्ड स्कूल में डांस सिखाने लगी. उन्हें हार्वर्ड में भी काम किया. साल 1999 में न्यूयॉर्क में ही उनका निधन हुआ.

Share:

Next Post

दालचीनी खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 7 फायदे

Sat May 18 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi). दालचीनी (Cinnamon benefits for men) के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन अगर पुरुष इसका सेवन करते हैं तो उन्हें भी दमदार फायदे मिलते हैं. इसका सेवन करने से सभी वर्गों के लोगों को फायदा मिलता है, लेकिन यहां पर हम पुरुषों को मिलने वाले फायदे के बारे […]